केवीएस ने पहली कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख आगे बढ़ाई,जाने क्या है नई डेट

देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में एडमिशन की राह देख रहे पैरेंट्स के लिए जरूरी सूचना है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) ने कक्षा एक के लिए केवीएस प्रवेश 2022 आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। संशोधित तिथियों के अनुसार, कक्षा एक में प्रवेश के लिए अब आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 11 अप्रैल, 2022 है।

हालांकि पहले इस कक्षा के लिए पैरेंट्स 21 मार्च तक थी लेकिन अब शैक्षणिक सत्र 2022- 2023 के लिए इसे बढ़ाकर पैरेंट्स को कुछ दिनों का और मौका दिया गया है। अब ऐसे में अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि, जिन्होंने अभी तक अपने बच्चे के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाया हो, वे केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

कोर्ट में पहली कक्षा में आयु सीमा बढ़ाने पर चल रहा विवाद

केंद्रीय विद्यालयों में अगले शिक्षण सत्र में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु पांच से बढ़ाकर छह वर्ष कर दिया है। संगठन के फैसले के खिलाफ पांच साल की एक बच्ची ने याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता के वकील अशोक अग्रवाल ने अपनी दलील में कहा था कि केवीएस ने अचानक से कक्षा-1 में प्रवेश के आयु सीमा को बढ़ाकर पांच से छह साल कर दिया है। इस बदलाव से संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 21-ए के तहत याचिकाकर्ता को मिले शिक्षा के अधिकार का उल्लंघन होता है। इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली HC ने केंद्र और KVS को अपना जवाबी हलफनामा दाखिल करने के लिए 10 दिन का समय दिया है। इसके चलते अब अगली सुनवाई अप्रैल में होगी।

KVS Admissions 2022: केवीएस कक्षा 1 में दाखिले के लिए ऐसे करें आवेदन

अभिभावक कक्षा में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को केवीएस कक्षा 1 पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइटkvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर, उम्मीदवारों को वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करना होगा और लॉगिन कोड जेनरेट करना होगा। इस लॉगिन कोड का उपयोग करके, KVS प्रवेश 2022 के लिए आवेदन पत्र भरें आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची के साथ एक अद्वितीय आवेदन सबमिशन कोड भेजा जाएगा। आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें और प्रवेश के समय जमा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज एक साथ रखें।