राजधानी में नीलामी के जरिए 300 से अधिक प्लॉट आवंटित करने जा रहा डीडीए, ये है ऑक्शन की तारीख

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक उपयोग के लिए राजधानी में 300 से अधिक प्लॉट आवंटित करने जा रहा है। इन प्लॉट्स की बिक्री नीलामी के जरिये की जाएगी, जो 19 अप्रैल से तीन मई के बीच होगी।

नीलामी सूची में 66 वर्गमीटर से 325 वर्गमीटर आकार के आवासीय प्लॉट शामिल हैं, जो द्वारका, रोहिणी, राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर में स्थित हैं। वहीं 89 वाणिज्यिक प्लॉट भी हैं, जिनमें विभिन्न डीडीए द्वारा विकसित व्यावसायिक केंद्रों में 13 दुकानें शामिल हैं। इन सब की नीलामी की जाएगी। डीडीए ने निजी डेवलपर द्वारा विकसित की जाने वाली ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के लिए भी जमीन रखी है।

ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के लिए सभी पांच प्लॉट रोहिणी में हैं। ये योजना निजी डेवलपर्स को आवास आवश्यकताओं को पूरा करने की अनुमति देता है। डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्लॉट्स को फ्रीहोल्ड के आधार पर दिया जाएगा।

एनजीओ ले सकेंगे सामुदायिक हॉल : डीडीए सामुदायिक हॉल विकसित कर रहा है, जिसमें जिम, इनडोर गेम्स, लाइब्रेरी, समारोह के लिए जगह, क्रेच और बच्चों के खेलने की सुविधाएं हैं। योजना के अनुसार निजी फर्मों को लाइसेंस शुल्क के आधार पर पांच बहुउद्देश्यीय सामुदायिक हॉलों में सीमित सेवाएं को चलाने की अनुमति होगी।

सामुदायिक हॉल की बुकिंग डीडीए द्वारा प्रबंधित की जाएगी, वहीं सेवाओं का प्रबंधन एक निजी फर्म द्वारा किया जाएगा। डीडीए अधिकारी के अनुसार इससे न केवल राजस्व उत्पन्न होगा बल्कि इंफ्रास्ट्रक्चर बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। पिछले दो वर्षों में डीडीए ने करीब 14 ऐसी नीलामी आयोजित की हैं।