मैं जानता था कि राजस्थान रॉयल्स मुझे खरीद लेगी: स्पिनर आर अश्विन

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर आर अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 15वें सीजन से पहले राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ गए हैं। राजस्थान की टीम के लिए अश्विन का ये पहला सीजन होगा। इससे पहले वे चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स, किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल चुके हैं। हालांकि, आईपीएल 2022 के ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने उनको 5 करोड़ रुपये में खरीदा था। इसी को लेकर उन्होंने कहा है कि वे जानते थे कि राजस्थान रॉयल्स उनको खरीद लेगी। 

आईपीएल पर अपने विचार साझा करते हुए और उनके लिए इस प्रतियोगिता के क्या मायने हैं, इस पर तमिलनाडु के स्पिनर ने कहा, “आईपीएल एक कठिन टूर्नामेंट है, हर सीजन में बहुत सारे उतार-चढ़ाव होते हैं जो प्रभाव डाल सकते हैं। ओस, पिच, विपक्ष, आप इसे नाम दें और एक अन्य बदलाव हैं जो एक मैच को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकते हैं, जो चीजों के लिए पहले से तैयारी करना एक चुनौती बनाता है और आपको हर समय तैयार रहना होगा। हालांकि, मेरे लिए, व्यक्तिगत रूप से, आईपीएल सीजन में खेलना हमेशा रोमांचक होता है। आईपीएल प्रयोग की एक विंडो देता है, कुछ ऐसा जिसने मुझे एक दमदार क्रिकेटर के रूप में सामने आने में सक्षम बनाया है, चाहे परिणाम कुछ भी हों, मैं हर बार इसका हिस्सा रहा हूं।”

आईपीएल की ये आर अश्विन के लिए पांचवीं टीम होगी। इस पर 35 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, “जैसे ही मैंने राजस्थान रॉयल्स को मेरे लिए बोली लगाते देखा, मुझे पता था कि वे मुझे खरीदने जा रहे हैं। मैं यहां बहुत से लोगों को लंबे समय से जानता हूं, जिन लोगों के साथ मैं क्रिकेट के बारे में बहुत बात करता हूं, तो हां वह संबंध है। रॉयल्स, मेरे लिए, एक ऐसी टीम है जो तुरंत प्रतिध्वनित होती है। मेरे लिए, वे एक अलग टीम रहे हैं – अपनी योजना और दृष्टिकोण के संबंध में हमेशा अपने समय से आगे। जिस तरह से वे अपने क्रिकेट को देखते हैं, वे बहुत बोल्ड और प्रयोगात्मक हैं, जिस तरह से मैं अपना खेल देखता हूं, इसलिए यह एक अच्छा सिंक्रनाइजेशन होना चाहिए और मैं इसके लिए तत्पर हूं।” 

टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ियों में अश्विन एक हैं, इस बारे में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि एक टीम में योगदान सिर्फ मैदान पर योगदान देने से कहीं ज्यादा है। मैं हमेशा एक ऐसा व्यक्ति रहा हूं जिसे क्रिकेट के बारे में बात करने में मजा आता है और खेल के बारे में किसी के साथ भी चर्चा करने के मामले में बहुत ओपन रहा हूं। अपने अनुभव और संचार कौशल के साथ, मैं किसी ऐसे व्यक्ति के साथ चर्चा करने की कोशिश करूंगा जो चर्चा करना चाहता है और मेरी सर्वोत्तम क्षमता में मदद करना चाहता है, उम्मीद है कि टीम के भीतर से फर्क पड़ेगा।”  आर अश्विन के लिए आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स ने भी बोली लगाई थी।