22 मार्च को जारी किए जाएंगे आइआइटी खड़गपुर गेट परीक्षा के स्कोर कार्ड,जानिए कैसे करें डाउनलोड

गेट 2022 परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) खड़गपुर द्वारा वर्ष 2022 की अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षता परीक्षा के स्कोर कल यानि 22 मार्च को जारी किए जाएंगे। ऐसे में जो उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे अपना गेट 2022 स्कोर कार्ड परीक्षा पोर्टल से माध्यम डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि आइआइटी खड़गपुर ने इससे पहले हाल ही में 17 मार्च को गेट 2022 परीक्षा परिणाम घोषित किए थे। हालांकि, उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड जारी नहीं किए गए थे।

इन स्टेप में कर पाएंगे डाउनलोड

गेट 2022 स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पोर्टल, gate.iitkgp.ac.in पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर ही दिए गए लॉग-इन लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को नये पेज पर अपनी इनरोलमेंट आइडी पर या ईमेल और पासवर्ड भरकर सबमिट करना होगा। इस प्रकार लॉग-इन के बाद बाद उम्मीदवार दिए गए लिंक से अपना गेट स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद इसकी सॉफ्ट-कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

आइआइटी खड़गपुर ने गेट परीक्षा का आयोजन 5 से 13 फरवरी तक देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया था। इसके बाद संस्थान द्वारा परीक्षा के अनौपचारिक ‘आंसर की’ 21 फरवरी को जारी की थी और इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 22 से 25 फरवरी तक आमंत्रित किया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल ‘आंसर की’ के साथ-साथ

बता दें कि गेट स्कोर कार्ड के माध्यम से उम्मीदवार देश भर के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में संचालित इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी के पीजी कोर्सेस में इस वर्ष दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। साथ ही, केंद्र व राज्य सरकारों की कई सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में गेट स्कोर के आधार पर भर्ती की जाती है। इन भर्तियों के लिए निर्धारित अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को सीधे इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है।