पंजाब सरकार के नौ मंत्रियों ने संभाला पदभार, अब कामकाज को देंगे ‘धार’….

पंजाब सरकार के नौ मंत्रियों ने गत दिवस अपना-अपना कार्यभार संभाल लिया। कार्यभार संभालने वाले मंत्रियों ने अपनी प्राथमिकताओं का जिक्र भी किया। सोमवार को सभी मंत्रियों को विभाग बांट दिए गए थे। दस मंत्रियों में से ब्रम शंकर जिंपा आज कार्यभार संभालेंगे। 

31 तक लागू होगी शगुन व स्कालरशिप स्कीम : बलजीत

चंडीगढ़ में सामाजिक सुरक्षा मंत्री बलजीत कौर ने पदभार संभालने के बाद कई फाइलों पर साइन भी किया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित कानूनों को बेहतर ढंग से लागू किया जाएगा। पोस्ट मैटिक स्कालरशिप और शगुन स्कीम 31 मार्च तक लागू हो जाएगी। वह लड़कियों के सशक्तीकरण के लिए वचनबद्ध रहेंगी। हर जिले में वन स्टाप सखी केंद्रों को मजबूत किया जाएगा।

निवेश के लिए माहौल प्रदान करेगी सरकार: हरभजन

लोक निर्माण व बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कार्यभार संभालने के बाद कहा कि पंजाब सरकार निवेश के लिए उपयुक्त माहौल प्रदान करेगी, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ सकें। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे की देखभाल और ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण के लिए प्रयास किए जाएंगे। पंजाब की पुरानी शान को फिर बहाल किया जाएगा।

लोगों को मिलेंगी बेहतर सेहत सेवाएं : डा. सिंगला

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और मेडिकल शिक्षा व अनुसंधान विभाग के मंत्री डा. विजय कुमार सिंगला ने कहा कि सरकार लोगों को बेहतर सेहत सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध है। पिछली सरकारों ने सेहत विभाग के सुधार के लिए कभी रचनात्मक नीति नहीं अपनाई। उन्होंने अच्छी सेहत सुविधाओं के लिए विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों से पूर्ण सहयोग की मांग की।

बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होगा भ्रष्टाचार : लाल चंद

चंडीगढ़ में खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों संबंधी मंत्री लाल चंद कटारूचक्क के पदभार संभालते हुए।

खाद्य, सिविल सप्लाई व उपभोक्ता मामले और वन एवं वन्य जीव संरक्षण मंत्री लाल चंद कटारुचक्क ने विभाग के कामकाज में पारदर्शिता को यकीनी बनाने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि तीनों विभागों के फीडबैक को लेकर वह जल्द बैठक करेंगे और अधिकारियों के काम की नियमित अंतराल पर समीक्षा की जाएगी। भ्रष्टाचार बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

दिल्ली वाला शिक्षा माडल लागू करेंगे: मीत हेयर

स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा और खेल व युवा सेवाएं मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि पंजाब को शिक्षा क्षेत्र में बुलंदियों पर ले जाना सबसे बड़ी चुनौती है। इसे पूरा करने के लिए वह जी-जान लगा देंगे। शिक्षा हमारी सरकार का प्राथमिक विषय होगा। दिल्ली वाला शिक्षा माडल पंजाब में लागू किया जाएगा। शिक्षा बजट में विस्तार कर शिक्षा ढांचा खड़ा किया जाएगा। खेलों में पंजाब की शान बहाल करेंगे।

हर हाल में रोकेंगे रिश्वतखोरी: धालीवाल

ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग, पशु पालन, मछली पालन व डेयरी विकास और एनआरआइ मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि हम रिश्वतखोरी रोकेंगे। एनआरआइ लोगों की मुश्किलों से वह खुद अवगत हैं, इन्हें दूर करके एनआरआइज को बेहतर सेवाएं दी जाएंगी। गांवों में डिस्पेंसरियों, स्कूलों व पार्कों की दशा सुधारी जाएगी।

तीन से छह महीने में लाएंगे नई खनन नीति : हरजोत

खनन और भूविज्ञान, पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, जेल और कानून, वैधानिक मामलों के मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि राज्य की बेहतरी के लिए 24 घंटे पूरी सक्रियता और ईमानदारी से काम करेंगे। बैंस ने कहा कि तीन से छह महीनों में नई खनन नीति लाई जाएगी, जो मुख्य रूप में राज्य के खजाने को बचाने पर केंद्रित होगी। जेलों से तस्करी को रोकेंगे।

अवैध बसों को हर हाल में रोकेंगे : लालजीत भुल्लर

परिवहन और आतिथ्य विभाग के मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि वह राजनीतिक बदलाखोरी नहीं करेंगे, लेकिन अवैध बसों को हर हाल में रोकेंगे। एक परमिट पर कई बसें चलने और 40 किलोमीटर के रूट परमिट पर 250 किलोमीटर तक बसें चलाने के मामलों की जांच होगी। कांग्रेस सरकार द्वारा जारी परमिटों की जांच भी होगी।