बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को सामान्य जांच के बाद एम्स से मिली छुट्टी…..

 राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को दिल्ली एयरपोर्ट से वापस अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान लेकर लाया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, मेडिकल रिपोर्ट के  आधार पर एम्स में भर्ती करने से मना करने पर लालू यादव को दिल्ली से रांची लेकर जाया जा रहा था। वहीं, वापसी रांची जाने के दौरान दिल्ली एयरपोर्ट पर लालू प्रसाद यादव की तबीयत बिगड़ने पर वापस एम्स लाया लाया गया है। एम्स के सूत्र ने बताया कि लालू यादव को बुधवार दोपहर एम्स इमेरजेंसी में लाया गया। उन्हें सीने में दर्द की शिकायत थी। उनकी ईसीजी, ब्लड, यूरिन, एमआरआई समेत 12 जांच की जा रही हैं और सैंपल भेजे गए हैं।

शाम होने पर जानकारी सामने आई उसके हिसाब से सी-6 जनरल वार्ड में शिफ्ट कर दिया है। डाक्टर लगातार उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाएं हुए हैं। रिपोर्ट के आधार पर उनके स्वास्थ्य का विश्लेषण किया जा रहा। परिवार के लोग उनके संपर्क में हैं।

बताया जा रहा है कि एम्स के पांच डाक्‍टरों की टीम लालू यादव के स्वास्थ्य की जांच कर रही है।  इससे पहले बुधवार सुबह ताजा मेडिकल रिपोर्ट देखने के बाद छुट्टी दे दी गई थी। जागरण संवाददाता रणविजय सिंह के अनुसार, लालू प्रसाद को बुधवार सुबह करीब 3:45 बजे एम्स से छुट्टी दे दी गई, क्योंकि डाक्टरों ने उन्हें भर्ती करने की जरूरत नहीं समझी। मिली जानकारी के मुताबिक, लालू प्रसाद यादव की तमाम जांच के बाद डाक्टरों ने पाया कि उन्हें फिहलाल एम्स में भर्ती कर इलाज करने की जरूरत नहीं है। उनकी मेडिकल जांच रिपोर्ट भी संतोषजनक आई थी, इसलिए डाक्टरों ने भी लालू प्रसाद यादव को इलाज के लिए एम्स में भर्ती करने की जरूरत नहीं समझी। इसके साथ ही लालू को डिस्चार्ज कर दिया गया। एम्स में लालू यादव की जांच के लिए ब्लड के सैंपल लिए गए थे। इसके अलावा ईसीजी सहित कई अन्य जांचें भी की गईं। ब्लड जांच की रिपोर्ट आने के बाद नेफ्रोलोजी व कार्डियोलाजी विभाग के डाक्टरों की टीम ने पाया कि उन्हें फिलहाल भर्ती करने की जरूरत नहीं है।

इससे पहले मंगलवार रात को करीब 9:05 बजे रांची से एयर एंबुलेंस के जरिए दिल्ली लाकर एम्स में भर्ती किया गया था। राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को एम्स में भर्ती कराने के साथ ही उनका तत्काल इलाज भी शुरू कर दिया गया और इसी कड़ी में कई तरह के मेडिकल टेस्ट भी कराए गए थे, जिसकी रिपोर्ट बुधवार सुबह तक आ गई। इसके बाद जरूरत नहीं होने पर लालू को एम्स में भर्ती नहीं किया गया है। बता दें कि लालू प्रसाद यादव की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी। इस वजह से उन्हें मंगलवार को रांची से एयर एंबुलेंस से दिल्ली एयरपोर्ट लाया गया था।  दिल्ली एयरपोर्ट से एंबुलेंस के जरिये रात करीब 9:05 बजे उन्हें एम्स लाया गया, जहां उन्हें अभी इमरजेंसी वार्ड में भर्ती किया गया। इमरजेंसी मेडिसिन के डाक्टरों ने भी उनके स्वास्थ्य की जांच की।

गौरतलब है कि लालू प्रसाद यादव को लंबे समय से किडनी व दिल की बीमारी है। किडनी व दिल की बीमारी के कारण उन्हें पहले भी कई बार एम्स में भर्ती किया गया था। पिछले साल जनवरी में भी उन्हें किडनी व दिल की बीमारी के साथ-साथ फेफड़े में संक्रमण के कारण एम्स में भर्ती किया गया था। उस वक्त वह लंबे समय तक एम्स में भर्ती रहे थे। बाद में ठीक होने पर उन्हें एम्स से छुट्टी दे दी गई थी। इसके बाद पिछले साल नवंबर के अंतिम सप्ताह में भी उन्हें एम्स में भर्ती किया गया था। बताया जा रहा है कि एक बार फिर उन्हें किडनी व दिल की बीमारी बढ़ गई है। इस वजह से उन्हें एम्स में भर्ती करना पड़ा है।