जाने कैसे टेलीग्राम से डिलीट करें अपना एकाउंट, पढ़े पूरी खबर

टेलीग्राम (Telegram) एक लोकप्रिय इन्सटेंट मैसेजिंग सर्विस है, जहां से यूजर्स बहुत ही आसानी से अपने मतलब का कंटेंट पा सकते हैं और यहां उस यूजर्स की सेफ्टी का भी ध्यान रखा जाता है। ये ऐप आईओएस और एंड्रॉइड दोनों पर उपलब्ध है। टेलीग्राम मल्टीपल डिवाइस पर बहुत ही आसानी से चलाया जा सकता है। टेलीग्राम एकाउंट में आप अपना फोन नंबर डालकर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। वहीं, अगर आपको अपना एकाउंट वहां से हटाना तो तो बड़ा झमेला लगता है, जबकि टेलीग्राम का एकाउंट हटाना बेहद सरल है। अगर आप भी अपना एकाउंट टेलीग्राम से अपना एकाउंट हटाना चाहते हैं तो ये तरीका जानना बहुत जरूरी है।

कैसे हटाएं अपना टेलीग्राम एकाउंट

इसके लिए आपको सबसे पहले my.telegram.org पर जाना पड़ेगा। कोशिश ये होनी चाहिए कि आप डेस्कटॉप ब्राउजर से ही जाएं। आपको एरिया कोड के साथ अपना फोन नंबर देने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आप Next पर क्लिक कर दें। टेलीग्राम से संदेश के रूप में आपको अपने डिवाइस पर Telegram ऐप पर एक कन्फर्मेशन कोड भेजा जाएगा। इसके बाद आप ब्राउजर पर वापस जाएं और कोड को दर्ज कर लें।

इसके बाद आप Sign in पर क्लिक करें। यहां आपको इस पेज पर ‘Your Telegram Core’ पेज और तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। इन तीनों ऑप्शन में API development tools, Delete account, और Log out विकल्प होंगे। यहां आप डिलीट एकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद आप अब Delete My Account बटन पर क्लिक करें। अब आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा, जिसमें Yes, delete my account पर क्लिक करना होगा। इसके करते ही आपका टेलीग्राम एकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि टेलीग्राम (Telegram) से एकाउंट डिलीट करते ही आपका सारा डेटा टेलीग्राम के सिस्टम से हटा दिया जाएगा। लेकिन, आपके द्वारा बनाए गया ग्रुप बना रहेगा और उसके मेंबर एक-दूसरे से चैट कर सकेंगे। इसे डिलीट भी नहीं किया जा सकता है। अगर आप अपने उसी नंबर से वापस लॉगइन करते हैं, जिससे आपने पहले एकाउंट बनाया था, तो आप एक नए यूजर के रूप में दिखाई देंगे। इसके बाद टेलीग्राम आपके कॉन्टैक्ट्स को सूचित करेगा।