प्रयागराज की तीन प्रमुख सड़कों को पीडीए जल्द ही बनाएगा स्मार्ट, लोगों का सफर होगा आसान

प्रयागराज स्‍मार्ट सिटी की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। यहां सुंदरीकरण के साथ तमाम सुविधाएं लोगों को उपलब्‍ध कराने की दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है। यहां के लोगों को अब तीन और हाईटेक सड़कों का तोहफा मिलने वाला है। यह सौगात प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) देगा।

पत्रिका मार्ग, थार्न‍हिल रोड व सरोजनी नायडू मार्ग को बनाया जाएगा स्‍मार्ट

स्मार्ट सिटी प्रयागराज की तीन प्रमुख सड़कों को पीडीए जल्द ही संवारेगा। करोड़ों रुपये की लागत से इन सड़कों को स्मार्ट बनाया जाएगा। इन सड़कों के बनने से सफर आरामदायक और सुगम बन जाएगा। प्रयागराज विकास प्राधिकरण शहर की पत्रिका मार्ग, थार्नहिल रोड और सरोजनी नायडू मार्ग को 30 करोड़ रुपये की लागत से संवारा जाएगा।

एमएलसी चुनाव के बाद सड़कों का निर्माण कार्य शुरू होगा

इन तीनों सड़कों के बनने के बाद शहरवासियों को जाम की समस्या से राहत मिलेगी। क्‍योंकि इन मार्गों पर अक्‍सर जाम की भी समस्‍या रहती है। संबंधित विभाग के अनुसार यूपी एमएलसी चुनाव 2022 की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पत्रिका मार्ग, थार्नहिल रोड और सरोजनी नायडू मार्ग के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

12 करोड़ रुपये से सरोजनी नायडू मार्ग को संवारा जाएगा

सड़कों का चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण और सुंदरीकरण का काम कराया जाएगा। इन सड़कों के निर्माण के अलावा भूमिगत ड्रेनेज, अंडरग्राउंड बिजली की केबल, नाली, फुटपाथ, ग्रीनरी आदि के काम भी कराए जाएंगे। पीडीए के चीफ इंजीनियर एमके मिश्रा ने बताया कि सरोजनी नायडू मार्ग को 12 करोड़ रुपये में संवारा जाएगा। इसकी लंबाई डेढ़ किलो मीटर से अधिक होगी।

पत्रिका मार्ग के मेंटेनेंस में आठ करोड़ व थार्नहिल रोड पर 10 करोड़ रुपये होंगे खर्च

पत्रिका मार्ग की लंबाई डेढ़ किलोमीटर की होगी, जिसका निर्माण आठ करोड़ रुपये की लागत से कराया जाएगा, वहीं थार्नहिल रोड की लंबाई भी डेढ़ किलोमीटर तक होगी इसका निर्माण दस करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा। एक वर्ष के भीतर इन सड़कों का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। सड़कों के किनारे दो स्थानों पर पार्किंग का भी प्रबंध रहेगा।

दो सड़कें विश्‍वस्‍तरीय बनेंगी

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर की कई सड़कों का चौड़ीकरण और सुंदरीकरण हो रहा है। वहीं अब दो सड़कों को विश्व स्तरीय बनाने की योजना है। दोनों सड़कों के विकास पर करीब 27 करोड़ रुपये खर्च प्रस्तावित है। इसके लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) द्वारा टेंडर निकाला गया है। एजेंसियों के चयन के लिए 12 जनवरी को टेंडर खुलना है।