सोने के दाम में बड़ी गिरावट! चांदी भी लुढ़की,जानिए आज का लेटेस्ट रेट

पिछले 20 दिन में सोने की कीमत में जबरदस्त गिरावट आई है. एमसीएक्स (MCX) पर 10 ग्राम Gold का वायदा रेट सुबह 9.05 बजे 155 रुपये गिरकर 51,721 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. खबर लिखे  जाने के समय सोना 51,513 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड का रहा है. इससे पहले सोना 51,721 के ही रेट पर खुला भी था. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह सोना और चांदी दोनों ही धातुओं में गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई.

चांदी में भी गिरावट

MCX पर चांदी भी फीकी पड़ती नजर आई. सुबह एक्‍सचेंज पर चांदी का वायदा भाव 316 रुपये नुकसान के साथ 68,520 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. चांदी सुबह 68,511 के भाव पर खुली थी, जो मामूली बढ़त के साथ ट्रेडिंग कर रही थी. गौरतलब है कि महज 20 दिन में ही सोने की कीमत में 4,087 रुपये की कमी आ गई है. इसी महीने यानी मार्च के दूसरे हफ्ते में एमसीएक्‍स पर सोने का भाव 55,600 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. 

वैश्विक बाजार में दिख रही है तेजी 

भारतीय वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट का माहौल है लेकिन वैश्विक मार्केट में सोने-चांदी में तेजी है. सोने का हाजिर भाव 0.28 फीसदी बढ़त के साथ 1,948.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. वहीं, चांदी हाजिर रेट 0.70 फीसदी उछाल के साथ 25.44 डॉलर प्रति औंस रहा.

क्या कहते हैं एक्स्पर्ट्स?

मार्केट के एक्स्पर्ट्स की मानें तो रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त होने के बाद सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आ सकती है. दरअसल, रूस के पास भी सोने का बड़ा भंडार है और वह इसे ग्‍लोबल मार्केट में बेचने की तैयारी कर रहा है. अगर सोने का यह भंडार बाजार में आता है तो  मार्केट में इसकी आपूर्ति बढ़ेगी और कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है. लेकिन यह कब संभव होगा इसके कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. 

ऐसे चेक कर सकते हैं अपने शहर की कीमत

देशभर में सोने के आभूषणों की कीमत अलग-अलग होती है, क्‍योंकि उसमें उत्पाद शुल्क, राज्‍यों के टैक्‍स और मेकिंग चार्ज का हिस्‍सा भी होता है. आप अपने शहर में सोने की कीमत चेक करने के लिए इंडियन बुलियन एंड ज्‍वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है. आपके मोबाइल नंबर पर सोने के ताजे रेट का मैसेज आ जाएगा.