ऐसे बनाए बेसन-प्याज की सब्जी

आजकल लोग अलग-अलग तरह की सब्जियां बनाना पसंद करते हैं, हालाँकि कभी-कभी ऐसा होता है जब घर में बनाने के लिए कुछ नहीं होता और तब समझ नहीं आता कि अब क्या बनाए? अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप घर में सिंपल प्याज और बेसन की सब्जी बना सकते हैं। यह सब्जी बनाने में तो आसान है ही लेकिन इसे खकार भी आपको आनंद ही आनंद आएगा।

प्याज और बेसन की सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
प्याज़ – चार बड़े साइज़ की स्लाइस में कटी हुई
हरी मिर्च – तीन बीच से दो कर लें
टमाटर – एक बड़ा, कटा हुआ
बेसन – आधा कप
सरसों – एक टीस्पून
ज़ीरा – एक टीस्पून
सौंफ – एक टीस्पून
हींग – एक चुटकी
अदरक लहसुन – कुटा हुआ दो टीस्पून
चिल्ली फ्लेक्स – एक टीस्पून
धनिया पाउडर – एक टीस्पून
काली मिर्च पाउडर – आधा टीस्पून
भुना ज़ीरा पाउडर – एक टीस्पून
भुनी कसूरी मेथी – एक टीस्पून
नमक – एक टीस्पून
तेल – तीन टेबलस्पून

प्याज और बेसन की सब्जी बनाने की विधि- सबसे पहले पैन में बेसन डालकर हल्की आंच पर भून लें। लगातर चलाते हुए बेसन को हल्का सुनहरा होने तक भून लें बेसन भूनने पर प्लेट में निकाल लें। इसके बाद कढ़ाही में तेल डालकर गर्म कर लें तेल गर्म होने पर इसमें सरसों डालकर हल्का सा भून लें। अब इसमें हींग, ज़ीरा और सौंफ डालकर 30 से 40 सेकिंड भून लें। इसके बाद इसमें कुटा हुआ अदरक-लहसुन डालकर एक मिनट भून लें ताकि लहसुन का कच्चापन निकल जाएँ। अब अदरक-लहसुन का हल्का सा कलर चेंज होने पर प्याज़ डालकर चलाएं। इसी के साथ ही इसमें हल्दी पाउडर डालकर चलाते हुए हल्दी को भी प्याज़ के साथ मिक्स करते हुए तीन मिनट पका लें। ताकि हल्दी का कच्चापन भी खत्म हो जाएँ। अब करीब तीन मिनट प्याज़ को पकाने के बाद इसमें टमाटर डालकर चलाते हुए मिला लें। इस दौरान यह ध्यान रहे इस सब्जी में टमाटर को मैश नहीं करना है। अब कढ़ाही को ढक्कन से ढककर हल्की आंच पर दो से तीन मिनट पका लें बीच में एक से दो बार चला दें। करीब तीन मिनट बाद इसमें हरी मिर्च, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर, भुना ज़ीरा पाउडर, रेड चिल्ली फ्लेक्स डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद गैस की आंच को एकदम कम कर दें ताकि मसाले ना जले।

सब्जी के स्वाद को और ज्यादा बढ़ाने के लिए एक टीस्पून भुनी हुई कसूरी मेथी डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें। अब नमक डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें ध्यान रहे नमक सबसे आखिर में ही डालना है। हालाँकि अगर आपने नमक पहले डाल दिया तो प्याज़ और टमाटर अपना पानी छोड़ देंगे जिससे ये बहुत ज्यादा सॉफ्ट हो जाएँगी। अब इसमें थोड़ा सा बेसन स्प्रिंकल करके डालकर चलाते हुए मिलाएं। वहीं जब बेसन प्याज़-टमाटर पर अच्छे से कोट हो जाएँ तो उसके बाद बचा हुआ बेसन डालकर चलाते हुए मिलाएं। बेसन को एक साथ ना डालें बल्कि दो से तीन बार स्प्रिंकल करके डालकर चलाते हुए मिलाएं। बेसन को सब्जी में मिलाने के बाद कढ़ाही को ढककर दो से तीन मिनट हल्की आंच पर पका लें। तय समय बाद गैस को बंद कर दें। लीजिये बेसन प्याज़ की सूखी सब्जी बनकर तैयार है।