यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने छीन लिए अपने दो जनरल के सैन्य रैंक….

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध पिछले 37 दिनों से जारी है और रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन के कई शहरों पर हमला कर रहे हैं और यूक्रेनी सैनिक उनका जवाब दे रहे हैं. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने अपनी सेना के जनरल रैंक के दो अधिकारियों पर कार्रवाई की है.

जेलेंस्की ने छीन लिए 2 जनरल के रैंक

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने बताया कि उन्होंने अपने दो जनरल के सैन्य रैंक छीन लिए हैं. जेलेंस्की ने कहा, ‘कुछ चीजों के कारण वे यह तय नहीं कर पा रहे थे कि उनकी मातृभूमि कहां हैं और उन्होंने यूक्रेनी लोगों के प्रति निष्ठा की अपनी सैन्य शपथ का उल्लंघन किया.’

जेलेंस्की ने कार्रवाई की नहीं दी पूरी जानकारी

जेलेंस्की के अनुसार, इनमें से एक जनरल मुख्य खुफिया एजेंसी ‘एसबीयू’ में आंतरिक सुरक्षा मामलों के प्रमुख थे. उन्होंने बताया कि दूसरे जनरल खेर्सोन क्षेत्र में ‘एसबीयू’ के प्रमुख थे, जो रूसी सेना द्वारा कब्जे में लिया गया पहला सबसे बड़ा शहर था. जेलेंस्की ने यह नहीं बताया कि इन जनरल के साथ क्या किया जाएगा. केवल उनके सैन्य रैंक को छीनने की जानकारी दी.

पुतिन ने सलाहकारों को हाउस अरेस्ट किया: बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने बड़ा आरोप लगाया है और कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अपने ही सलाहकारों पर कार्रवाई की है. जो बाइडेन के अनुसार, पुतिन ने अपने कई सलाहकारों को बंधक बनाया है और उन्हें हाउस अरेस्ट किया है.

‘पुतिन को सच नहीं बता रहे अधिकारी’

इससे पहले अमेरिका ने दावा किया था कि यूक्रेन में रूस का बुरा हाल हो गया है और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को यूक्रेन में हो रहे युद्ध की सही स्थिति की जानकारी नहीं है, क्योंकि उनके अधिकारी उन्हें सही जानकारी देने से डरते हैं. व्हाइट हाउस ने खुफिया एजेंसियों के हवाले से कहा कि रूसी अधिकारी अपने ही राष्ट्रपति से सच छिपा रहे हैं.