बच्चों के लिए बनाए बबल्स पोटैटो चिप्स

घर में बच्चे हो तो उनके लिए हर दिन कुछ ना कुछ खास बनाना होता है। ऐसे में कई बार स्नैक्स बनाने के लिए कुछ समझ नहीं आता लेकिन आज हम आपको एक बहुत यम्मी और इज़ी रेसिपी बताने जा रहे हैं जो आप अपने बच्चे को कभी भी बनाकर खिला सकती हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपका बच्चा हर दिन यही मांगे।

बबल्स पोटैटो चिप्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-
आलू – 2 मीडियम साइज़ के
अंडा – 1
कॉर्नफ्लौर
नमक

तेल

बबल्स पोटैटो चिप्स बनाने की विधि- सबसे पहले दोनों आलू को पानी से धो लें और उसके बाद आलू को किसी भी साफ़ कपड़े से पोछ लें। अब ग्रेटर लेकर आलू को पतली स्लाइस में ग्रेट कर ले। इसके बाद एक टिशु पेपर या किचन टोवल पर जितने आलू की स्लाइस आयें उतनी एक-एक करके रख ले और अब इन स्लाइस के ऊपर दूसरा किचन टोवल या टिशु पेपर रखकर हाथ से प्रेस कर ले। ठीक ऐसे ही सारी स्लाइस का मोइस्चर सोक कर ले। अब बोर्ड पर एक लाइन में 7 से 8 आलू की स्लाइस को एक-एक करके रख ले और फिर इसी तरह से दूसरी लाइन में आलू की इतनी ही स्लाइस एक-एक करके रख ले।

इसके बाद एक लाइन वाली आलू की स्लाइस को कॉर्नफ्लौर से स्प्रिंक्ल करना हैं और दूसरी लाइन वाली आलू की स्लाइस को अंडे की सफेदी से ब्रश करना हैं। कॉर्नफ्लौर से स्प्रिंकल करने के लिए एक छन्नी में थोड़ा मैदा डालकर छन्नी को एक लाइन वाली आलू की स्लाइस पर स्प्रिंक्ल कर ले। अब एक ब्रश लेकर कॉर्नफ्लौर स्प्रिंक्ल किये हुए स्लाइस पर ब्रश को रब कर ले, जिससे स्लाइस पर कॉर्नफ्लौर अच्छे से कोट हो जाएँ। इसके बाद दूसरी लाइन में जो आलू की स्लाइस रखी हैं, उसको अंडे से कोट करने के लिए सबसे पहले अंडे को फोड़कर बाउल में डाले और इससे ज़र्दी को अलग कर ले।

अब ब्रश से अंडे की सफेदी को एक-एक करके सारी स्लाइस पर ग्रीस कर ले। इसके बाद एक कॉर्नफ्लौर से स्प्रिंक्ल की हुई आलू की स्लाइस को अंडे से कोट हुई आलू की स्लाइस के ऊपर रख ले और हाथ से हल्का सा प्रेस कर ले और इसी तरह से एक-एक करके कॉर्नफ्लौर वाली आलू की स्लाइस को अंडे से कोट हुई आलू की स्लाइस पर रख ले। अब इसमें से एक स्लाइस लेकर चाक़ू से इसको चारो तरफ से साइड से काट ले। जिससे आपकी स्लाइस स्क्वायर शेप की हो जाएँ, इसी तरह से सारी स्लाइस को स्क्वायर शेप में काटकर रख ले। अब बाकी की जो आलू की स्लाइस बची हुई हैं, उनको ऐसे ही कर लें।

अब एक पैन में चिप्स को फ्राई करने के लिए ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले और जब ऑइल गर्म हो जाएँ, तब ऑइल में एक-एक करके स्क्वायर शेप में कटी हुए आलू की स्लाइस को डाले और इनको मीडियम आंच पर गोल्डन कलर आने तक करछी से चलाते हुए फ्राई करके प्लेट में निकाल ले। अब गर्मागर्म चिप्स पर थोड़ा सा नमक स्प्रिंक्ल कर ले बच्चों के साथ खाएं।