NASA के केनेडी स्पेस सेंटर से Ax1 को किया जाएगा लान्च, यहां देख सकेंगे लांचिंग का सीधा प्रसारण

 इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा (NASA) अपने पहले अंतरिक्ष यात्रा मिशन के लिए तैयारियों में जुटी है। NASA के इस मिशन को एग्जियोम मिशन1 (Axiom Mission1, Ax-1) नाम दिया गया है। यह मिशन 6 अप्रैल, बुधवार को निर्धारित है। इसके लिए Ax1 को NASA के केनेडी स्पेस सेंटर से लान्च किया जाएगा। इस Ax-1 में सवार होने वाले चार क्रू सदस्यों में स्पेन के कमांडर माइकल लोपेज एलेग्रिया (Michael López-Alegría), अमेरिका के पायलट लैरी कोन्नोर (Pilot Larry Connor), इजरायल आइटन स्टीब (Eytan Stibbe) और कनाडा के मार्क पैथी (Mark Pathy) शामिल हैं।

NASA के प्रेस कान्फ्रेंस के अनुसार मिशन लान्च के लिए बुधवार, 6 अप्रैल को दोपहर 12:05 बजे का समय निर्धारित किया गया है। दस दिनों के इस मिशन में ISS में 8 दिनों तक क्रू मेंबर्स अपना शोध करेंगे बाकि के दो दिन आने जाने में खर्च होगा। इस दौरान 25 माइक्रोग्रैविटी एक्सपेरिमेंट होंगे जो विज्ञान, शिक्षा और आउटरीच से जुड़ेंगे। स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह 10:45 बजे NASA की ओर से Ax-1 लान्च के लिए सीधा प्रसारण NASA टेलीविजन पर शुरू हो जाएगा। यह एजेंसी की वेबसाइट और इसके एप पर भी देखा जा सकेगा। लान्च के करीब 15 मिनट बाद यह प्रसारण खत्म किया जाएगा। यह कमर्शियल लान्च है।

इसके अलावा NASA स्पेस लान्च सिस्टम के तहत अपने 332 फीट ऊंचे मेगाराकेट की लांचिंग करेगा। आगे आने वाले सारे मून मिशन इसी राकेट के जरिए किए जाएंगे। इसके ऊपर ओरियन स्पेसक्राफ्ट लगा होगा। बता दें कि यूक्रेन पर हमले को लेकर पश्चिमी देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा दिए जिसके बाद इसने एलान किया कि जब तक यह कार्रवाई नहीं हटाई जाएगी तब तक यह अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर सहयोग नहीं देगा। बता दें कि NASA के साथ रूस ने तीन दशकों तक काम किया है। देश की स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस के प्रमुख ने कहा कि वह स्पेस स्टेशन पर NASA और यूरोपियन स्पेस एजेंसी जैसे अपने भागीदारों के साथ काम नहीं करेंगे।