जाने एयर कंडीशनर से होने वाले नुकसान के बारे में…

AC Side Effects: तपती धूप और पसीने से बचने के लिए लोग अक्सर गर्मियों में एयर कंडीशनर का सहारा लेते हैं, लेकिन इंसान की यह जरूरत कब आदत बन जाती है पता भी नहीं चलता। तापमान में जरा सी बढ़ोतरी होते ही लोग AC की तरफ दौड़ पड़ते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दो पल का सुकून आपके लिए कितना नुकसानदायक है।

आज घर, ऑफिस और कार सब कुछ एयर कंडीशन्ड हो चुके हैं। ऐसे में आप दिन के कई घंटे AC में ही बिताते हैं। लगातार AC में बैठने से जहां एक ओर AC की हवा आपको ठंडक और गर्मी से राहत देती है, वहीं दूसरी और इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं।

बुखार या सर्दी-ज़ुकाम

अगर आप लंबे समय तक ऐसी जगह बैठते हैं जहां एसी चल रहा है, तो कई लोगों को इससे सर्दी-ज़ुकाम और यहां तक की बुखार भी आ जाता है। खासतौर पर अगर बाहर काफी गर्मी है, तो इस ठंडे-गर्म वातावरण से बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए लगातार एयर कंडीशनर में न रहें।

जोड़ों में दर्द

कई लोगों को एसी से जोड़ों में दर्द होने लगता है। साथ ही मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है। यह समस्या आगे चलकर हड्डियों से जुड़ी गंभीर बीमारियों को जन्म भी दे सकती है।

त्वचा में रूखापन

AC से आपके शरीर को डिहाइड्रेट करता है। यह त्वचा से नमी को खींच लेता है। यही वजह AC में ज़्यादा समय बिताने से त्वचा में रूखापन महसूस होने लगता है। अगर आपको AC में ज़्यादा समय बैठना पड़ रहा है, तो पानी का पर्याप्त सेवन करना न भूलें।

मोटापा

AC का ज्यादा इस्तेमाल करने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। तापमान कम होने के कारण हमारा शरीर अधिक सक्रिय नहीं हो पाता और शरीर की ऊर्जा का सही मात्रा में उपयोग नहीं होता। जिससे शरीर की चर्बी बढ़ती है।

दिमाग की सेहत पर बुरा असर

AC का तापमान बहुत कम होने पर दिमाग की कोशिकाएं भी सिकुड़ जाती है जिससे दिमाग की क्षमता और क्रियाशीलता प्रभावित होती है। इतना ही नहीं आपको लगातार चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है। कई लोगों को सिर दर्द की शिकायत भी होने लगती है।