भरेवा में हाईटेंशन लाइन गिरने से कई एकड़ की फसल जलकर हुई राख….

 खेतों के ऊपर से गुजर रही 11000 केवी की विद्युत लाइन टूट कर गिर गई जिससे कई खेतों में पड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। यह घटना उमरिया जिले के मानपुर जनपद क्षेत्र के इंदवार थाना अंतर्गत ग्राम चंसुरा में हुई है। बुधवार की दोपहर हुई इस घटना में कई किसानों की फसल जलकर राख हो गई। बिजली के तार टूटने से हुई इस घटना को लेकर ग्रामीणों ने अपना गुस्सा भी जाहिर किया है। ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें तत्काल जली हुई गेहूं का मुआवजा दिलाया जाए अन्यथा वे आंदोलन करेंगे।

टूटा हुआ था तार : ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक बिजली का तार काफी समय से टूटा हुआ था। इसके बावजूद विद्युत विभाग के लोग तार की मरम्मत के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे थे। ग्रामीणों ने इस संबंध में कई बार विद्युत विभाग के अधिकारियों को सूचना भी दी थी। विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण इंदवार थाना अंतर्गत ग्राम चँसुरा स्थित आदिवासी मोहल्ले से सटे कृषि क्षेत्र में खड़ी गेहूं की फसल आग की चपेट में आ गई और पूरी तरह जलकर राख हो गई है। बताया जाता है कि आग से नष्ट हुई फसल के ऊपर से 11000 केवी की विद्युत प्रवाहित तार गुजर रहा टूटा हुआ तार तेज हवा के कारण खेत में गिर गया जिसके बाद आग लगी और पूरी फसल जलकर राख हो गई।

यह किसान हुए प्रभावित : बुधवार की दोपहर करीब 12.30 बजे हुई इस घटना के बाद स्थानीय माधव कोल, बुधमान प्रजापति, रामदीन प्रजापति, बिहारी गुप्ता, ब्रजेश नामदेव, शमशेर सिंह सहित दो दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया जिसके बाद धधकती आग को काबू किया जा सका है। बताया जाता है कि इस हादसे में स्थानीय वीरेंद्र परौहा, सुशीला तिवारी सहित क़ई भूस्वामी प्रभावित हुए है,जिनकी क़ई एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई है।

इनकी फसल भी जलकर हुई राख : इन दिनों खेतों में आग लगने की घटनाएं लगातार हो रही हैं। कई अन्य किसानों के खेत में भी आग लग चुकी है। एक दिन पहले ही भरेवा निवासी किसानों की फसल जल गई थी। इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक मन्नू परोसा अपने खेत देखने गया तो उसने पाया कि उसके खेत में आग लगी हुई थी। इसके अलावा रामनरेश पयासी, सुन्दर लाल पाठक, रायचरण द्विवेदी, माखन लाल प्रजा पति, काशी प्रसाद मिश्रा भरेवा के गेहूं की फसल जलकर रात हो गई है।