इस तरह बनाए शिकंजी

गर्मी के मौसम में लोग खाने-पीने के शौकीन हो जाते हैं, हालाँकि ज्यादा मसालेवाले भोजन सेहत के लिए नुकसान दायक साबित होता है। ऐसे में अगर आप गर्मी के मौसम में ठंडा खाना चाहते हैं तो आप शिकंजी बना सकते हैं। यह बनाना आसान है और इसे पीकर आपको अच्छा महसूस होगा।

शिकंजी बनाने के लिए सामग्री-
काला नमक- 3 टेबल स्पून (45 ग्राम)
जीरा- 2 टेबल स्पून (14 ग्राम)
सौंफ- 1 टेबल स्पून (7 ग्राम)
काली मिर्च- 1 टेबल स्पून (7 ग्राम)
हरी इलायची- 1 टेबल स्पून (7 ग्राम)
दालचीनी के टुकड़े- 2 इंच
चीनी- 1 कि़लो ग्राम
पिसी हुई चीनी- 1/2 किलो ग्राम
सोडा- 1 गिलास
पुदीने की पत्तियां- गार्निशिगं के लिए
बर्फ के टुकड़े –  गार्निशिगं के लिए

शिकंजी का मसाला- शिकंजी मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 बड़ी चम्मच जीरा डाल कर मध्यम आंच पर भून लीजिए। जीरे के हल्के भुन जाने के बाद उसे एक प्लेट में ठंड़ा होने रख दीजिए। अब जीरे के ठंडे हो जाने के बाद एक मिक्सर में ये भुना हुआ जीरा 3 बड़े चम्मच काला नमक, 2 इंच दालचीनी के टुकड़े, 1 बड़ी चम्मच हरी इलायची,1 बड़ी चम्मच सौंफ और 1 बड़ी चम्मच काली मिर्च डाल कर बारीक पीस लीजिए। पूरे मसाले के पिस जाने के बाद उसे अच्छे से छान लीजिए। शिकंजी मसाला तैयार हैं।

मसाले से शिकंजी- शिकंजी मसाले से शिकंजी बनाने के लिए एक गिलास में 1/2 छोटा चम्मच शिकंजी मसाला, 2 बड़े चम्मच  चीनी पाउडर,1 नींबू का रस और थोड़ा सा पानी डाल कर मिला दीजिए मसाले के घुल जाने के बाद गिलास में पानी भर लीजिए ऊपर से पुदीने की पत्तियां, बर्फ के टुकड़े और एक नींबू के स्लाइस डाल दीजिए। तो लीजिये हमारी मसाला शिकंजी तैयार हैं।