अगर आप गर्मियों के मौसम में परिवार संग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये 5 जगह होंगी सबसे बेस्ट

अगर आप गर्मियों के मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं और परिवार संग जाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन जगहों के बारे में जहाँ जाकर आप आनंद से गर्मी की छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। जी हाँ, इन जगहों पर आप गर्मी के दिनों में भी घूमने का मजा ले सकेंगे।

अस्कोट- यह हिल स्टेशन भारत-नेपाल सीमा के पास उत्तराखंड के पूर्व में स्थित है। जी हाँ लेकिन अस्कोट के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ऐसे में अगर आप हिमालय में इस ऑफबीट डेस्टीनेशन को चुनते हैं, तो यहां आप हरे-भरे देवदार के पेड़ और रोडोडेड्रौन वन देख सकते हैं। वहीं अगर आप उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र के काठगोदाम तक के लिए ट्रेन लेते हैं, तो अस्कोट के लिए आपको 234 किमी की यात्रा करने के लिए कैब किराए से लेनी होगी। लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि देहरादून और पिथौरागढ़ से फ्लाइट कनेक्टिविटी है, इस वजह से आप अगर चाहें तो देहरादून और वहां से पिथौरागढ़ के लिए फ्लाइट ले सकते हैं या फिर दिल्ली से देहरादून के लिए बस ले सकते हैं।

शिलांग- आप शिलांग घूमने जा सकते हैं। नॉर्थ ईस्ट की ये सबसे प्यारी जगहों में से एक है। जी हाँ और यहां आप डॉन वॉस्को संग्रहालय, झील और शिलांग व्यू पॉइंट जैसी कई अन्य खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं। आपको बता दें कि मार्च के महीने में यहां का मौसम भी काफी अच्छा रहता है और गर्मियों के लिए घूमने के लिहाज से ये जगह काफी सही मानी जाती है। जी हाँ और यहां आपको कई अद्भुत सुंदरता और मनमोहनीय नजारें देखने को मिल सकते हैं।

चटपाल- कश्मीर में यह ऑफबीट डेस्टीनेशन कश्मीर घाटी के शांगस जिले में है। जी हाँ और जम्मू और कश्मीर में इस ऑफ बीट डेस्टीनेशन पर वो सबकुछ है, जो आप अपनी छुट्टियों के लिए चाहते हैं।जी दरअसल यह जगह सुंदरता का प्रतीक है, हालांकि बहुत कम लोग इस जगह की यात्रा के बारे में जानते हैं और बताते हैं।

डलहौजी- यह जगह हिमाचल प्रदेश ही घूमने के लिहाज से बेहतर है, हालाँकि जब बात डलहौजी की होती है, तो फिर बाकी जगह इसके आगे छोटी नजर आती हैं। आपको बता दें कि मार्च के महीने में यहां शहर का तापमान लगभग 25 डिग्री से ज्यादा नहीं रहता है। वहीं गर्मियों की छुट्टियां बिताने हर साल यहां काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

केम्म्रगुंडी- जब हिल स्टेशनों की बात आती है, तो हम अक्सर दक्षिण भारत के ऊटी और कोडाईकनाल के बरे में सोचते हैं, लेकिन कम्म्रगुंडी एक ऐसा डेस्टीनेशन है, जो कर्नाटक के चिक्कमगलरू जिले में स्थित है। जी हाँ और बैंगलोर से लगभग 273 किमी दूर यह एक ऐसी जगह है जहां झरने, पहाड़ जैसे असली परिदृश्य के बीच आराम करने का मौका मिलेगा। जी हाँ और यह जगह सड़क मार्ग चिक्कमगलुरू से 53 किमी दूर है। अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज कर रहे हैं, तो आप लिंगदहली से निजी बस पकड़ सकते हैं।