UP विधान परिषद की 27 सीटों के लिए वोटिंग की प्रक्रिया जारी, CM योगी ने किया मतदान…..

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 27 सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान  (UP Legislative Council Election) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. फिलहाल मतदान जारी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गोरखपुर (Gorakhpur) में मतदान किया. बता दें कि इस बार चुनावी मैदान में 95 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं.

शाम 4 बजे तक वोटिंग

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के अनुसार, विधान परिषद चुनाव (UP Legislative Council Election) में 739 मतदान केंद्रों पर वोटिंग हो रही है. जिसमें 1,20,657 मतदाताओं के अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की उम्मीद है. मतदान शाम 4 बजे तक होगा. चुनाव कार्यालय के अनुसार, जिन स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान हो रहा है, उनमें मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, पीलीभीत-शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महाराजगंज, देवरिया, आजमगढ़-मऊ, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फरुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मेरठ-गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर-सहारनपुर शामिल है.

58 जिलों की 27 हैं सीटें

ये 27 सीटें 58 जिलों में हैं. वहीं, 8 स्थानीय प्राधिकरणों के निर्वाचन क्षेत्रों से 9 विधान परिषद सदस्य (MLC) निर्विरोध चुने गए हैं. विधान परिषद चुनाव में सपा (SP) और भाजपा (BJP) के बीच सीधा मुकाबला है, क्योंकि कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है. हालांकि, कुछ निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं. मतों की गिनती 12 अप्रैल को होगी. उत्तर प्रदेश विधान मंडल के उच्च सदन की 36 सीटें 35 स्थानीय अधिकारियों के निर्वाचन क्षेत्रों में फैली हुई है.

योगी ने वोट डालकर किया ट्वीट

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गोरखपुर में मतदान किया. इसको लेकर उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि नए उत्तर प्रदेश’ के निर्माण और सुशासन की विजय हेतु यूपी स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्रों के विधान परिषद द्विवार्षिक चुनाव में गोरखपुर में मतदान कर अपने कर्तव्य का निर्वहन किया.

9 सीट बीजेपी जीत चुकी है निर्विरोध 

बता दें कि इससे पहले 2 अप्रैल को पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि वर्तमान में प्रदेश की 36 सीटों पर विधान परिषद चुनाव हो रहे हैं. इनमें से 9 सीटों पर भाजपा निर्विरोध जीत चुकी है. अगर ये सभी 36 सीटें भाजपा की झोली में आती हैं तो यह मानकर चलिए कि विधान परिषद में पार्टी के दो-तिहाई से अधिक सदस्य होंगे. उन्होंने कहा था कि विधान सभा के बाद विधान परिषद में भी दो-तिहाई से अधिक बहुमत मिलने पर भाजपा को प्रदेश में विकास कार्यों तथा गरीबों से जुड़ी कल्याणकारी योजनाओं को आगे बढ़ाने में किसी भी तरह की बाधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.

बीजेपी के अभी हैं 35 MLC

स्थानीय प्रशासनिक क्षेत्र के विधान परिषद चुनाव में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, खंड विकास परिषदों के अध्यक्ष एवं सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगरीय निकायों के पार्षद मतदाता होते हैं. इसके अलावा विधायक और सांसद भी इस चुनाव में वोट डालते हैं. प्रदेश की 100 सदस्यीय विधान परिषद में इस समय भाजपा के 35, जबकि सपा के 17, बसपा के 4 और कांग्रेस, अपना दल व निषाद पार्टी के 1-1 सदस्य हैं. वहीं, शिक्षक दल के दो, जबकि एक निर्दलीय सदस्य भी विधान परिषद में मौजूद है. राज्य विधान परिषद की 36 सीटें 7 मार्च को संबंधित सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने के कारण रिक्त हो गई थीं.