आज PM मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे वर्चुअल बैठक, वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर होगी बातचीत

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Narendra Modi and Joe Biden) आज वर्चुअल बैठक करेंगे। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। बताया जा रहा है कि बैठक में कोविड महामारी, जलवायु संकट, वैश्विक अर्थव्यवस्था और हिंद-प्रशांत सहित कई मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बैठक को लेकर जानकारी दी है। उन्होंने बताया, ‘राष्ट्रपति जो बाइडन और पीएम मोदी कोविड महामारी को खत्म करने, जलवायु संकट का मुकाबला करने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और सुरक्षा, लोकतंत्र को मजबूत करने के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।’ इसके अलावा दोनों नेता हिंद-प्रशांत अर्थव्यवस्था की मजबूती को लेकर भी बात करेंगे।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने एक बयान में कहा ‘राष्ट्रपति बाइडन यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध के परिणामों और वैश्विक खाद्य आपूर्ति और कमोडिटी बाजारों पर इसके अस्थिर प्रभाव को कम करने पर परामर्श करेंगे।’ बयान के मुताबिक, बाइडन ने आखिरी बार मार्च में अन्य क्वाड लीडर्स के साथ प्रधानमंत्री मोदी से बात की थी।

2+2 वार्ता में भाग लेंगे राजनाथ और जयशंकर

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर भारत अमेरिका के बीच होने वाली 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेंगे। दोनों नेता वाशिंगटन पहुंच गए हैं। अमेरिका के बाइडन प्रशासन के कार्यकाल में पहली 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता है।