राजस्थान ने अपनाई ‘रिटायर्ड आउट’ होने की रणनीति, कोच संगकारा ने बताई असल वजह 

राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा का मानना है कि रविचंद्रन अश्विन ने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ सही समय पर ‘रिटायर्ड आउट’ होकर मैच स्थिति को अच्छी तरह से संभाला, लेकिन उन्होंने माना कि रियान पराग को रासी वान डर डुसेन से पहले नहीं भेजना गलती थी. आईपीएल के इतिहास में राजस्थान पहली टीम बन गई जिसने ‘रिटायर्ड आउट’ होने की रणनीति अपनाई. लखनऊ के खिलाफ रविवार को खेले गए मैच में अश्विन जब 28 रन बनाकर खेल रहे थे, तब वह स्वयं ही पवेलियन लौट गए थे.

राजस्थान ने क्यों अपनाया ‘रिटायर्ड आउट’ का प्लान?

कुमार संगकारा ने मैच के बाद कहा, ‘ऐसा करने के लिए यह सही समय था. अश्विन ने स्वयं यह फैसला किया. हमने इससे पहले इस पर चर्चा की थी कि क्या करना है.’IPL 2022 में अपना पहला मैच खेल रहे दक्षिण अफ्रीका के वान डर डुसेन को शिमरोन हेटमायर, अश्विन और पराग से पहले नंबर चार पर भेजा गया, लेकिन वह केवल 4 रन ही बना पाए जबकि पराग ने आखिरी ओवर में छक्का जड़कर टीम को 165 रनों तक पहुंचाया था. रॉयल्स ने यह मैच तीन रन से जीता था.

कोच संगकारा ने बताई असल वजह

संगकारा ने कहा, ‘कोच के रूप में मैंने एक गलती की जो मैंने रियान पराग को रासी वान डर डुसेन से पहले नहीं भेजा. इससे हम रियान का पूरा फायदा नहीं उठा पाए, लेकिन अश्विन ने स्थिति को अच्छी तरह से संभाला. उन्होंने टीम हित में अपने विकेट का बलिदान दिया और बाद में शानदार गेंदबाजी भी की.’ लखनऊ को अंतिम ओवर में 15 रन की दरकार थी, लेकिन तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने दबाव में अच्छा प्रदर्शन किया और संगकारा ने भी उनकी जमकर तारीफ की.

कुलदीप ने दबाव में सबसे मुश्किल ओवर किया

संगकारा ने कहा, ‘आखिरी ओवर से पहले मेरी कुलदीप से बात नहीं हुई थी. वह संजू (सैमसन), जोस (बटलर) और अन्य खिलाड़ी थे, जिन्होंने उसका हौसला बढ़ाया. कुलदीप ने दबाव में सबसे मुश्किल ओवर किया और हमारे लिए शानदार भूमिका निभाई.’ लखनऊ शीर्ष क्रम नहीं चलने के बावजूद मार्कस स्टोइनिस (12 गेंदों पर 28) की बदौलत अंतिम ओवर तक मैच में बना रहा. लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने कहा, ‘पूरे 20 ओवर में हमारा विश्वास बना रहा है कि हम मैच जीत सकते हैं. हमारी बल्लेबाजी में गहराई है. स्टोइनिस आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे. हमें विश्वास है कि स्टोइनिस किसी भी नंबर पर उतरकर हमारे लिए मैच जीत सकते हैं.’