AC ऑन करने से पहले करें ये काम, नहीं बढ़ेगा बिजली का बिल

हर बीतते दिन के साथ तापमान भी बढ़ता जा रहा है. इस चिलचिलाती गर्मी में खुद को ठंडा रखने के लिए हर समय AC चलाकर रखने का मन करता है. हालांकि बिजली का बिल न बढ़ जाए, इसकी टेंशन से लोग एसी को हर समय ऑन रखने से डरते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे शानदार Tips के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप बेफिक्र होकर दिन-रात एसी चला सकेंगे और बिजली का बिल फिर भी बढ़ा हुआ नहीं आएगा.

AC ऑन करने से पहले करें ये काम

अपने कमरे में AC ऑन करने से पहले दरवाजे के साथ-साथ कमरे की सारी खिड़कियां भी जरूर बंद करें. खिड़कियों पर पर्दे भी डाल दें ताकी दिन के समय में धूप से कमरा गर्म न हो. AC का इस्तेमाल करते समय बिजली से चलने वाले डिवाइसेज, जैसे टीवी, फ्रिज, आदि का प्रयोग न करें क्योंकि इनसे काफी हीट निकलती है. एसी चालू करने से पहले इन डिवाइसेज को बंद कर दें और अगर आपको इनका इस्तेमाल करना है तो कमरे के ठंडे होने के बाद इनको फिर से चालू कर लें.

AC के साथ इस डिवाइस को ऑन करना न भूलें

जब भी आप अपने कमरे में AC चलाएं, कोशिश करें कि साथ में कमरे का पंखा भी ऑन हो. आपको बता दें कि ऐसा करने पर पंखे से एसी की हवा कमरे के हर कोने तक पहुंचेगी और इस तरह आपको एसी का तापमान बहुत कम नहीं करना पड़ेगा. जब आप एसी के तापमान को बहुत कम नहीं करेंगे, तो बिजली की खपत थोड़ी कम होगी और बिजली के बिल में ये साफ दिखाई देगा.

AC की सेटिंग ये होनी चाहिए

रिसर्च से यह पता चला है कि हर डिग्री तापमान के बढ़ने पर करीब 6% बिजली की बचत होती है, यानी आप अपने AC के तापमान को जितना नीचे रखेंगे, उसका कंप्रेसर उतनी ही देर तक काम करेगा, जिसके कारण आपके बिजली का बिल बढ़ जाएगा.  इसलिए यदि आप एसी को उसको डिफॉल्ट तापमान यानी 24 डिग्री पर चालू रखते हैं तो आप 24% तक बिजली बचा सकते हैं.

AC की सर्विसिंग से बचेगी बिजली

बिजली के बिल में बचत करने के लिए समय-समय पर AC की सर्विसिंग कराना भी बेहद जरूरी है. असल में, एसी के डक्ट्स और वेंट में जमा होने वाली गंदगी की वजह से एसी को ठंडी हवा कमरे में पहुंचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. गंदा फिल्टर निकालकर नया फिल्टर लगाने से एसी की एनर्जी की खपत 5-15% तक कम हो जाती है. इसके अलावा एसी की सर्विसिंग कराने से उसे खराब होने और रिपेयर होने से भी बचाया जा सकता है.

इन आसान टिप्स को फॉलो करके आप दिनभर एसी चलाने के बाद भी अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं.