महाराष्‍ट्र में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में फिर हुई बढ़ोतरी, जानिए क्‍या हैं नए रेट

महाराष्‍ट्र में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में फिर बढ़ोतरी हुई है। महानगर गैस ने मंगलवार को CNG में 5 रुपये प्रति किलोग्राम और PNG में 4.50 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी एक हफ्ते में दूसरी बार है। महानगर गैस ने कहा कि इनपुट लागत में बढ़ोतरी के कारण कीमतों में इजाफा करना पड़ा। इससे पहले कंपनी ने CNG की कीमत में 7 रुपये और PNG में 5 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

हालांकि 31 मार्च को राज्‍य सरकार के VAT में कटौती करने पर Mahanagar Gas ने CNG में 6 रुपये किलो तो PNG में 3.50 रुपये की कमी की थी। सरकार ने VAT को 13.5 फीसद से घटाकर 3 फीसद कर दिया था। फिर 6 अप्रैल को कंपनी ने इसमें 7 रुपये और 5 रुपये की बढ़ोतरी कर दी। अब मंगलवार को फिर बढ़ोतरी का ऐलान हुआ है। इससे ऑटो CNG 72 रुपये प्रति किलो तो PNG 45.5 रुपये SCM हो गई है। यह बढ़ोतरी मुंबई और आसपास हुई है।

 

कंपनी के मुताबिक 1 अप्रैल को केंद्र सरकार ने घरेलू स्‍तर पर उत्‍पादित नेचुरल गैस की सप्‍लाई कीमत को 110 फीसद तक बढ़ा दिया था। इसके अलावा LNG की कीमत भी आसमान छू रही है। इससे Mahanagar Gas को गैस के उत्‍पादन में ज्‍यादा लागत लगानी पड़ रही है। हालांकि इस बढ़ोतरी के बाद भी CNG पेट्रोल से 59 फीसद सस्‍ती और डीजल से 31 फीसद सस्‍ती पड़ रही है। वहीं घरेलू PNG एलपीजी से 19 फीसद सस्‍ती पड़ रही है।

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई के कारण जरूरत की सभी चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। इसमें सबसे ज्‍यादा कच्‍चे तेल और पाम ऑयल की कीमतें परेशान कर रही हैं। इसके अलावा प्राकृतिक गैस की कीमतों पर भी असर पड़ा है। पश्चिमी देशों ने रूस पर आर्थिक पाबंदी भी लगा रखी है।