USA में तेजी से बढ़ रहे हेट क्राइम के मामले, सिख समुदाय के लोगों पर 10 दिन में दूसरा हमला…

अमेरिका (USA) में हेट क्राइम (Hate Crime) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारतवंशी और दक्षिण एशियाई लोग अमेरिका में सबसे प्रभावशाली प्रवासी समूह हैं. इसके बावजूद इस समुदाय के लोगों के खिलाफ हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. न्यूयॉर्क में मेट्रो स्टेशन पर हाल ही में हुई फायरिंग की वारदात के बीच इसी शहर में मॉर्निंग वॉक पर निकले सिख युवकों पर हमला किया गया.

10 दिन में दो हमले

ताजा मामले की बात करें तो न्यूयॉर्क के रिचमंड हिल्स (Richmond Hills) इलाके में दो सिख युवकों को निशाना बनाया गया. जानकारी के मुताबिक दोनों सुबह की सैर पर निकले थे तभी अचानक उन पर हमला कर दिया गया. 

आपको बता दें कि बीते 10 दिन पहले इसी इलाके में सिख समुदाय पर हमला हुआ था. ताजा मामला सामने आने के बाद भारत के सिख नेता मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder Singh Sirsa) ने इन हमलों की निंदा करते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

क्या कहते हैं आंकड़े?

पिछले साल 2021 में आए आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में हेट क्राइम के करीब 4500 से ज्यादा मामले सामने आए थे. जिसमे सबसे ज्यादा मामले मौखिक उत्पीड़न (63.7%) के थे. वहीं 16.5% केस एशियाई मूल के लोगों की अनदेखी करने और 13.7% मामलों में पीड़ितों पर शारीरिक हमले किए गए थे. इस साल भी दुर्भाग्य से ऐसे मामले सामने आ रहे हैं.

कनाडा में भी हेट क्राइम के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं. अभी कुछ दिन पहले टोरंटो में गाजियाबाद निवासी कार्तिक वासुदेव की गोलीबारी में मौत के बाद पुलिस ने संदिग्ध आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने संदिग्ध की पहचान रिचर्ड जोनाथन एडविन के रूप में की है.