कल राज्‍य के लोगों को बड़ा़ तोहफा दे सकते हैं मुख्‍यमंत्री भगवंत मान, इस योजना काे लेकर सारी पूरी हो चुकी तैयारियां

पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान कल राज्‍य के लोगों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं। वह राज्‍य के लोगों को 300 यूनिट बिजली फ्री देने का ऐलान कर सकते हैं। इससे पंजाब के आम लोगों को काफी फायदा होगा। मुख्‍यमंत्र मान ने वीरवार काे भी कहा था कि वह 16 अप्रैल को राज्‍य के लोगों को अच्‍छी खबर देंगे।

बता दें कि पंजाब के अधिकारियों ने दिल्‍ली में लागू फ्री बिजली योजना का अध्‍ययन किया था। राज्‍य के मुख्‍य सचिव और अन्‍य अधिकारियोंं ने दिल्‍ली के अफसरों के साथ मीटिंग के अलावा वहां के मुख्‍यमंंत्री अरविंद केजरीवाल व मंत्री सत्‍येंद्र जैन के साथ भी बैठक की थी। इस पर पंजाब में विपक्षी दलों ने सवाल उठाया था। 

माना जा रहा था कि बुधवार पंजाब कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला हो सकता है और इस बारे में घोषणा हो सकती है, लेकिन इस बैठक के बाद ऐसा कुछ नहींं हुआ। अब पूरी संभावना है कि शनिवार 16 अप्रैल को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की सीएम भगवंत मान द्वारा घोषणा की जा सकती है। 

बता दें‍ कि पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 (PunjabAssembly Election 2022) के दौरान आम आदमी पार्टी ने सत्‍ता में आने पर राज्‍य के लोगों को 300 बिजली हर माह फ्री देने का वादा किया था। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने पिछले‍ दिनों आम आदमी पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल से दिल्‍ली में मुलाकात की थी। समझा जाता है कि इस मुलाकात में पंजाब में  आम लोगों को 300 यूनिट बिजली फ्री देने की योजना को अंतिम रूप दिया गया। 

इस योजना के लागू होने से पावरकाम पर भारी वित्‍तीय भार पड़ेगा और राजस्‍व का नुकसान होगा। ऐसे में भगवंत मान योजना में पावरकाम को इसकी भरपाई के उपाय पर भी विचार – विमर्श किया जा रहा है। ऐसे में यदि कल सीएम भगवंत मान फ्री बिजली योजना का ऐलान करते हैं तो इसका स्‍वरूप क्‍या होगा यह देखना दिलचस्‍प होगा।

वैसे माना जा रहा है कि यह योजना दिल्‍ली की तर्ज पर ही पंजाब में भी लागू होगा। इसके तहत 300 यूनिट बिजली की खपत करने पर यह फ्री होगी, लेकिन इससे एक यून‍िट अधिक बिजली की खपत करने पर पूरे बिजली खपत का बिल भरना होगा। या‍नि कोई व्‍यक्ति महीने में 300 यूनिट तक की बिजली की खपत करता है तो उसे इसका कोई बिल नहीं देना होगा, ले‍किन 300 से एक भी यूनिट बिजली अधिक खपत करने पर उसे पूरे 301 यूनिट बिजली का बिल भरना होगा। ऐसे में देखना है कि पंजाब सरकार की मुफ्त बिजली योजना में क्‍या व्‍यवस्‍था की जाती है।                 

बता दें कि पंजाब की भगवंत मान अब तक लोगों के लिए कई घोषणाएं कर चुकी हैं। भगवंत मान सरकार ने भ्रष्‍टाचार के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए भ्रष्‍ट कर्मचा‍रियों व अधिकारियों के बारे मेंं जानकारी देने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर शुरू किए थे।  इस पर मिली शिकायतों के आधार पर कई अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की थी।

इसके बाद भगवंत मान सरकार ने राशन आपके द्वार (Doorstep Ration Delivery Scheme) शुरू करने की घोषणा की थी। इसके तहत राज्‍य सरकार लोगों के घराें तक राशन पहुंचाएगी। इस योजना की पंजाब सहित पूरे देश में सराहना हुई।