गर्मियों में पिंपल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू फेस पैक्स

 Pimples Home Remedies: गर्मियों के मौसम में पिंपल्स की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इन दिनों हमारी स्किन चिपचिपी और ज्यादा ऑयली हो जाती है। पिंपल्स की समस्या ऐसी है, जो न सिर्फ आपकी स्किन बल्कि पूरे लुक को बिगाड़ कर रख देती है। अगर आप भी चेहरे पर पिंपल और दाग-धब्बों के निशान से परेशान हैं, तो ये घरेलू फेस पैक्स इस्तेमाल करें।

दही और बेसन का फेस पैक

दही और बेसन का फेस पैक पिंपल्स की समस्या को दूर कर सकता है। यह पैक हर तरह की स्किन टाइप के लिए अच्छा होता है। गर्मी के मौसम में ये आपके चेहरे को ठंडक देता है। इस फेस पैक को तकरीबन 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो दें।

मेथी फेस पैक

मेथी का फेस पैक चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए रात भर मेथी को पानी में भिगो दें और फिर सुबह इसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। पैक बनने के बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो दें।

दही, शहद और बेसन

दही, शहद और बेसन का फेस पैक त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है। ये फेस पैक पिंपल्स के साथ-साथ डेड स्किन से भी छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद और दही मिला लें। सब को मिक्स कर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे फेस पर अप्लाई कर लें।

बेसन और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

बेसन और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें बेसन और मुल्तानी मिट्टी को मिला दें। इसके बाद गुलाब जल की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।