जाने हनुमान जयंती पर कौन से उपाय करने से सुख-समृद्धि की होगी प्राप्ति….

 Hanuman Janmotsav 2022: Upay: हनुमान जन्मोत्सव का पर्व चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाया जा रहा है। इस दिन भगवान हनुमान की विधिवत तरीके से पूजा करने के साथ भक्तगण व्रत भी रखते हैं। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि आज के दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। बता दें कि पवन पुत्र हनुमान भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार है। हनुमान जन्मोत्सव का दिन इस बार काफी खास है क्योंकि इस बार रवि योग, हर्षण योग के साथ शनिवार का भी दिन है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज के दिन किए गए उपायों से जातक को कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होगी। जानिए भगवान बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए सिंदूर संबंधी कौन से उपाय करना होगा शुभ।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हनुमान जन्मोत्सव के दिन सिंदूर संबंधी कुछ उपाय करना काफी लाभकारी होगा। क्योंकि भगवान हनुमान को सिंदूर काफी प्रिय है।

हनुमान जन्मोत्सव के दिन करें ये खास उपाय

हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान मंदिर जाकर भगवान को चमेली या फिर घी में सिंदूर मिलाकर लेप लगा दें। ऐसा करने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं और जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इस उपाय को आप मंगलवार और शनिवार के दिन भी अपना सकते हैं।

हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने के बाद घर के प्रवेश द्वार में घी और सिंदूर मिलाकर स्वास्तिक और ॐ का चिन्ह दोनों ओर बना दें। माना जाता है कि ऐसा करने से विघ्न बाधाएं दूर रहती हैं और हर काम में सफलता प्राप्त होती है।

हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी का स्मरण करते हुए सफेद कोरे कागज में घी और सिंदूर को मिलाकर स्वास्तिक चिन्ह बना दें। इसके बाद इसे हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें और विधि-विधान से उनकी पूजा कर लें। इसके बाद इस कागज को उठा लें और अपने पर्स में रख लें। इससे आपको हर काम में सफलता मिलने के साथ-साथ सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

हनुमान जन्मोत्सव के दिन हर इच्छा पूर्ण करने पवनपुत्र को चोला चढ़ा दें। इससे भगवान की कृपा हमेशा बनी रहेगी।