बहुत जल्द GPS इमेजिंग से शुरू होगा टोल शुल्क वसूलना जिसके बाद सड़क पर नहीं दिखेगा कोई टोल प्लाजा

बीते कुछ सालों में जो काम सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्रालय (MoRTH) ने किया है, उतना शायद पहले कभी नहीं किया गया. इसका पूरा क्रेडिट जाता है केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी (Nitin Gadkari) को. गडकरी लगातार बड़े कदम उठा रहे हैं और सड़क से लेकर सुरक्षा तक सभी कामों को पुख्ता करने पर जोरदार ध्यान दे रहे हैं. अब नितिन गडकरी ने संसद में कहा है कि सरकार जल्द GPS (GPS) आधारित टोल ट्रैकिंग सिस्टम लाने वाली है जिसके बाद जनता को Toll Plaza पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. टोल की राशि GPS Imaging के जरिए वसूली जाएगी.

हटाए जाएंगे सभी टोल – नितिन गडकरी

रोड ट्रांसपोर्ट एंड हईवे मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले कुछ ही दिनों में सभी टोल प्लाजा हटा लिए जाएंगे, इसका मतलब है कि अब सड़क पर कोई टोल लेन नहीं होगी. वाहन से टोल वसूल करने के लिए GPS पर आधारित ट्रैकिंग सिस्टम तैयार किया जा रहा है. इसमें जैसे ही आप टोल प्लाजा पार करेंगे, वैसे ही आपके बैंक खाते से टोल की राशि काट ली जाएगी. इसके लिए सरकार बहुत जल्द एक नीति लेकर आने वाली है.

GPS इमेज के जरिए वसूला जाएगा टोल

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “भारत में टोल प्लाजा की जगह पर GPS बेस्ड ट्रैकिंग सिस्टम लाने के लिए हम नई पॉलिसी लेकर आने वाले हैं. इसका मतलब टोल कलेक्शन अब GPS के जरिए होगा. टोल टैक्स का कलेक्शन अब GPS के माध्यम से होगा.” ट्विटर पर गडकरी ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे पर हर 60 किमी में एक टोल प्लाजा होगा, इसके अलावा बीच में मिलने वाले सभी टोल अगले तीन महीनें में हटा लिए जाएंगे. गौरतलब है कि टोल की प्रक्रिया पहले से बहुत आसान और कम समय लेने वाली हो गई है, टोल हट जाएंगे तो यात्रियों को कहीं रुकना ही नहीं पड़ेगा.