UP में घर बनाना होगा महंगा, आवास विकास परिषद ने कई जिलों में फ्लैटों के दामों में की बढ़ोत्तरी….

 उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद की जमीनों पर घर बनाना महंगा होगा। आवास विकास परिषद ने अलग-अलग जनपदों में जमीनों की डिमांड को देखते हुए कीमतें बढ़ाई हैं। लखनऊ में वृंदावन योजना की जमीनों में दस फीसद की बढ़ोत्तरी की गई है, वर्तमान में तीस हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर जमीन थी, अब 35 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दी गई है।

आवास आयुक्त अजय चौहान ने बताया कि लखनऊ की अन्य योजनाओं में जमीन के दाम पांच फीसद के आसपास बढ़े हैं। वित्तीय वर्ष 2022-2023 को देखते हुए यह निर्णय किया गया है। परिषद की सभी योजनाओं में पूर्व से निर्मित चार मंजिलें एवं बहुमंजिले भवनों के लिए 31 मार्च 2022 को प्रभावी भूमि दरें यथावत रखी गई हैं, फ्लैटों की कीमतें नहीं बढ़ाई गई और फ्लैट लेना सस्ता होगा। आवास आयुक्त ने बताया कि संपत्तियों की भूमि दरों में डीएम सर्किल रेट एवं वर्तमान बाजार को देखते हुए वित्तीय वर्ष 2020-2021 को देखते हुए मामूली वृद्धि की गई है।

इन ज‍िलों में हुई वृद्ध‍ि : उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आने वाले जनपद बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बस्ती, गोरखपुर, अयोध्या, सुलतानपुर, गोंडा, झांसी, बांदा, जालौन, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, हाथरस, कासगंज, अलीगढ़, मेरठ, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर, सीतापुर, उन्नाव, हरदोई, लखीमपुर एवं लखनऊ में स्थित परिषद योजनाओं की विकसित जमीनों के दाम में पांच से दस फीसद की वृद्धि की गई है।

इसके अलावा दस प्रतिशत भूमि की दरों में वृद्धि गोरखपुर स्थित बेतियाहता दक्षिणी, वाराणसी स्थित पांडेपुर योजना, गोंडा स्थित भरतपुरी योजना, बाराबंकी स्थित ओबरी योजना एवं लखनऊ स्थित वृंदावन योजनाओं में विकास कार्यों के मद में प्रस्तावित मद को देखते हुए दरों में दस फीसद से अधिक की वृद्धि की गई है। वहीं गाजियाबाद स्थित परिषद की सिद्धार्थ विहार एवं वसुंधरा योजना में एक प्रतिशत से कम की वृद्धि की गई है। वहीं बहराइच, कानपुर, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कन्नौज, बरेली, पीलीभीत, संभल, अमरोहा, शाहजहांपुर, बिजनौर, हापुड़ और बागपत स्थित परिषद योजनाओं की भूमि में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।

लखनऊ में आवास विकास योजनाओं के दाम प्रति वर्ग मीटर

  • योजना का नाम                  नए व पुराने रेट प्र.वर्ग मी.
  • वृंदावन योजना संख्या एक : 30000/35000
  • वृंदावन योजना संख्या दो, भाग दो : 30000/35000
  • वृंदावन योजना संख्या दो, भाग एक : 30000/32000
  • वृंदावन योजना संख्या तीन : 29000/34000
  • वृंदावन योजना संख्या एक, दो, तीन, चार और लखनऊ में चार मंजिल से अधिक निर्मित बहुमंजिला फ्लैटों के लिए  :  21500 / 21500
  • अवध विहार योजना  : 28000/29000

नोट : कोई भी upavip.in वेबसाइट पर जाकर जमीनों के रेट पब्लिक नोटिस में जाकर लैंड रेट क्लिक करते ही प्राप्त कर सकता है।