अब Google ऐप की मदद से चोरी हुए फोन को पा सकेंगे वापस, जानें कैसे करेगा काम

How to Find lost Phone: अक्सर फोन के चोरी होने की खबरें आती रहती है। चोरी हुए फोन को ढ़ूढ़ने के लिए सरकार की तरफ से मदद उपलब्ध करायी जाती है। इसके लिए केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट शुरू की है। लेकिन अगर आप तत्काल प्रभाव से फोन सर्च करना चाहते हैं, तो Google का ऐप Find My Device इस काम में आपकी मदद कर सकता है। यह ऐप  चोरी हुए फोन को तुरंत ढूढ़ने में मदद करता है। साथ ही अगर फोन कहीं गिर गया है, तो Find my Device की मदद से फोन की करेंट लोकेशन का पता लगाया जा सकता है।

कैसे का करेगा Find My Device ऐप?

  • अगर आपका फोन चोरी हो जाएं, तो सबसे पहले किसी भी दूसरे स्मार्टफोन में Google Find My Device ऐप को डाउनलोड करना चाहिए।
  • इसके बाद Google Find My Device ऐप को ओपन करें। फिर चोरी हुये फोन में लॉग-इन Gmail को Google Find My Device ऐप में लॉग-इन करें।
  • इसके बाद चोरी हुये फोन की लाइव लोकेशन पता चल जाएगी, जिससे फोन को ट्रैकर किया जा सकेगा।साथ ही जानकरी मिल जाएगी कि आपके फोन में कितने प्रतिशत बैटरी बची है।
  • इसके Google Find My Device ऐप में तीन अन्य ऑप्शन Play Sound, Secure Device और ERASE Device दिये गये हैं।
  • Play Sound ऑप्शन की मदद से फोन को रिंग करा सकते हैं. फिर फोन साइलेंट में ही क्यों ना हो।साथ ही Secure Device की मदद से चोर को मैसेज भेजकर फोन भेजने को कह सकते हैं। तीसरा ऑप्शन Erase Device है, जिससे फोन के जरूरी डॉक्यूमेंट और फोल्डर को डिलीट किया जा सकता है।

कैसे Find My Device ऐप करे डाउनलोड?

Google Find My Device ऐप Google Play Store पर मौजूद है, जहां से ऐप को डाउनलोड करके फोन में इंस्टॉल किया जा सकेगा। यह मात्र 1.8MB का ऐप है। जिसे 100 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।