कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों के आंकड़े को लेकर भारत ने WHO पर उठाए सवाल, कहा- कैलकुलेशन का तरीका सही नहीं….

Covid 19 Death toll India report: कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों के आंकड़े को लेकर भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर सवाल उठाए हैं. भारत ने कहा है कि WHO ने मौत की संख्या का कैलकुलेशन करने के लिए जो तरीका अपनाया है, वो सही नहीं है.

भारत ने देश में कोविड-19 मृत्यु दर का आकलन करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की पद्धति पर शनिवार को सवाल उठाते हुए कहा कि इस तरह की गणितीय मॉडल (Mathematical model) का इस्तेमाल इतने बड़े भौगोलिक आकार और जनसंख्या वाले देश के लिए मृत्यु के आंकड़ों (Death Toll) का अनुमान लगाने में नहीं किया जा सकता.

स्वास्थ्य मंत्रालय का जवाब

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 16 अप्रैल को प्रकाशित न्यूयॉर्क टाइम्स के ‘भारत वैश्विक कोविड मृतक संख्या सार्वजनिक करने के डब्ल्यूएचओ के प्रयास बाधित कर रहा है’ शीर्षक वाले लेख के जवाब में यह कहा है. मंत्रालय ने कहा कि देश ने विश्व स्वास्थ्य निकाय द्वारा अपनायी जाने वाली पद्धति पर कई बार अपनी चिंताएं व्यक्त की है.

रिजल्ट नहीं प्रॉसेस पर सवाल: भारत

मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘भारत की मूल आपत्ति नतीजे से नहीं रही है बल्कि इसके लिए अपनायी जाने वाली पद्धति से रही है.’ स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत ने डब्ल्यूएचओ को लिखे छह पत्रों समेत कई औपचारिक संदेशों के जरिए अन्य सदस्य देशों के साथ इस कैलकुलेशन प्रॉसेस को लेकर अपनी चिंताएं व्यक्त की हैं.