उत्तराखंड में गर्मी बढ़ने के साथ ही धधक उठी जंगलों की आग, पूरे इलाके में है धुंए का गुबार

उत्तराखंड के जंगलों में आग रुकने का नाम नहीं ले रही है। बागेश्वर में डीएफओ कार्यालय तक आग पहुंच गई। वन विभाग कार्यालय से सटा जंगल भी जलकर खाक हो गया। इसके कारण रोपे गए नए पौंध भी जलकर खाक हो गए हैं। वहीं गरुड़ के अंणा के वनों की आग अब काबू पर है। पर पिछले एक सप्ताह से वन लगातार जलने से गर्मी भी बढ़ने लगी है। साथ ही पूरे इलाके में धुंए का गुबार है।

वैसे तो जिले के अधिकतर जंगल जल रहे हैं, लेकिन बीते रविवार की रात प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय के पीछे का जंगल भी आग की चपेट में आ गया। आग ने पूरे जंगल को घेर लिया। लोगों ने इंटरनेट मीडिया तथा अन्य माध्यम से वन विभाग को इसकी सूचना दी।

सूचना के बाद वन कर्मी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाया। इसके अलावा अणां के जंगल में लगी आग को वन कर्मियों ने बुझा दिया है। जंगल जलने से गर्मी में इजाफा होने लगा है।

पिछले दिनों बारिश के बाद जंगल की आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया था, लेकिन शनिवार की रात से एक बार फिर जंगल धधकने लगे। आग के रिहायसी इलाके में आने का भी खतरा बढ़ने लगा। जिले में अब तक करीब 80 हेक्टेयर जंगल जल गए हैं। रेंजर एसएस करायत ने बताया कि जंगल की आग पर वन कर्मी बराबर नजर बनाए हुए हैं। जहां से भी आग लगने की सूचना आ रही है वहां जाकर आग को बुझाया जा रहा है। साथ ही जंगल को आग लगाने वालों पर भी नजर बनी हुई है।

डुंगरी फत्र्याल के जंगलों में लाखों की संपदा खाक

लोहाघाट : विशुंग के ग्राम सभा डुंगरी फत्र्याल के जंगलों में बीते चार दिनों से लगी आग से लाखों रुपये मूल्य की वन संपदा खाक हो गई है। जंगल की आग आबादी की ओर बढऩे से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है। ग्रामीणों के साथ वन विभाग की टीम आग बुझाने में जुटी हुई है लेकिन आग के बड़े क्षेत्र में फैल जाने के कारण उसे बुझाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। चार दिन पूर्व जंगल में अचानक आग लग गई थी। तब से ही ग्रामीण और वन विभाग के कर्मचारी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं।

जंगल की नमी सूखने से आग तेजी से फैलती जा रही है। आग से कई हेक्टेयर में लगे बांज, बुरांश, फल्याट, खटिक आदि के पेड़ और छोटे पौधे राख हो गए हैं। जंगल की आग लगने से क्षेत्र में धुंध फैली हुई है, जिससे आंखों में जलन हो रही है। वन विभाग के रेंजर दीप जोशी ने बताया कि वन कर्मी फायर लाइन काटकर आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जल्दी ही आग पर काबू पा लिया जाएगा।