होंडा बहुत जल्द फ्लैक्स फ्यूल इंजन वाली बाइक्स भारत में करने वाली है लॉन्च 

Honda Flex Fuel Bike: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने बहुत जल्द देश में नए फ्लैक्स फ्यूल इंजन वाली मोरटसाइकिल लॉन्च करने की घोषणा कर दी है. भारत की दूसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी की ओर से ये बहुत बड़ा ऐलान है. जापान की इस कंपनी ने पहले ही ब्राजील के मार्केट में फ्लैक्स फ्यूल वाली मोटरसाइकिल की बिक्री शुरू कर दी है और अब कंपनी भारत में इसे लॉन्च करने वाली है. कंपनी बहुत जल्द भारत में कई सारी फ्लैक्स फ्यूल वाली बाइक्स लॉन्च करेगी जिन्हें पेट्रोल और इथेनॉल (Petrol And Ethanol) पर चलाया जा सकेगा. इस ईंधन के मिक्स से चलने वाली बाइक काफी किफायती होती है क्योंकि इथेनॉल ब्लेंड वाले पेट्रोल की कीमत सामान्य पेट्रोल से काफी कम होती है.

TVS ला चुकी है इथेनॉल से चलने वाली बाइक

होंडा टू-व्हीलर्स दूसरी कंपनी बनने वाली है जो फ्लैक्स फ्यूल इंजन वाली बाइक्स भारत में लॉन्च करेगी, इससे पहले टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) देश में अपाचे RTR 200 Fi E100 लॉन्च कर चुकी है जो पेट्रोल और इथेनॉल से चलती है. एसएचएमआई (HMSI) ने कुछ समय पहले ये भी कहा था कि कंपनी कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स भी मार्केट में बहुत जल्द पेश करने वाली है. इसके लिए कंपनी इस ब्रांड की बाकी साथी कंपनियों से मदद लेने वाली है. कंपनी ने ये भी बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन लाने के लिए व्यापक स्टडी कर रही है और इसपर जल्द काम शुरू किया जाएगा.

2009 से फ्लैक्स फ्यूल बाइक्स बेच रही होंडा

ग्लोबल मार्केट पर नजर डालें तो होंडा पहली कंपनी है जिसने फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली मोटरसाइकिल लॉन्च की है. होंडा सीजी150 टाइटन मिक्स दुनिया की पहली बाइक थी जो फ्लैक्स फ्यूल इंजन के साथ 2009 में पेश की गई थी. इस मोटरसाइकिल को सामान्य पेट्रोल और इथेनॉल के मिक्चर से चलाया जा सकता है. इसके बाद होंडा ने ब्राजील के मार्केट में फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली एनएक्सआर 150 ब्रोस मिक्स और बिज 125 फ्लैक्स लॉन्च की है. बता दें कि भारत सरकार फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाले वाहन लॉन्च करने के लिए कंपनियों से लगातार बातचीत कर रही है और कंपनी का ये कदम इसी राह में बड़ा कदम है.