क्या आपका फोन बार-बार हो रहा है गर्म, तो अपनाएं ये टिप्स और ट्रिक्स

अगर आपका स्मार्टफोन जल्दी गर्म हो जाता है, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। स्मार्टफोन हीटिंग एक नॉर्मल होता है, जब स्मार्टफोन पर ज्यादा देर गेमिंग या फिर कॉलिंग करते हैं, तो महसूस करते होंगे कि स्मार्टफोन हीट हो जाता है। लेकिन ज्यादा देर हीट होने से स्मार्टफोन की सेहत पर कुछ वक्त बाद बुरा असर पड़ता है। ऐसे में स्मार्टफोन हीटिंग को नॉर्मल मानकर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि आखिर स्मार्टफोन को हीटिंग से कैसे बचाया जाए?

फ़ोन को कार में लावारिस न छोड़ें

गर्मियों के दौरान, एक कार एक ग्रीनहाउस के रूप में कार्य कर सकती है, जिसमें सूर्य के प्रकाश के कारण खिड़कियों के जरिए गर्मी प्रवाहित होती है, जिससे अंदर का तापमान बाहर की तुलना में बहुत अधिक गर्म हो जाता है। ऐसे में फोन को कार में लावारिस नहीं छोड़ देना चाहिए।

लंबे समय फोन को धूप में रखने से बचें

फोन को लंबे समय तक सीधी धूप में नहीं छोड़ना चाहिए। इससे आपका फोन खराब हो सकता है अगर आपके फोन को ऐसी जगह चार्ज करने के लिए छोड़ दिया जाए जहां सीधी धूप हो। चार्जिंग और सूरज की रोशनी की गर्मी फोन के इंटरनल हिस्से को नुकसान पहुंचा सकती है।

जरूरत न होने पर पावर-इंटेंसिव ऐप्स बंद करें

फोन में कुछ एप्लिकेशन बहुत पावर-इंटेंसिव हो सकते हैं, जो आपके फोन की बैटरी को खत्म कर सकते हैं और साथ ही इसे गर्म भी कर सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि कौन-से ऐप्स ऐसा कर रहे हैं, अपने फ़ोन के बैटरी उपयोग टूल पर जाकर देखें कि कौन-से ऐप्स सबसे ज़्यादा बैटरी खत्म कर रहे हैं। एक बार जब आप इन ऐप्स की पहचान कर लें, तो उन्हें बंद कर दें और उन्हें बैकग्राउंड में चलने से रोकें। इससे आपके फोन का वर्कलोड काफी कम हो जाएगा और इसलिए इसे ओवरहीटिंग से बच जाएंगे।

फोन के लिए कूलिंग फैन खरीदने पर विचार करें

यदि आप गेमिंग के शौकीन हैं, तो आपको कूलिंग फैन खरीद लेना चाहिए। जो फोन को ओवरहीटिंग से बचाने में मदद करता है। मार्केट में फोन के लिए कई तरह के कूलिंग फैन मार्केट में मौजूद हैं। जो अलग-अलग डिजाइन में आते हैं। साथ ही स्मार्टफोन कंपनियां भी गेमिंग स्मार्टफोन के साथ कूलिंग फैन ऑफर करती हैं। ज्यादातर स्मार्टफोन कूलिंग फैन के लिए क्लैम्पिंग मैकेनिज्म का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप मैगसेफ चार्जिंग वाले आईफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो कूलिंग फैन को ढूंढना बहुत मुश्किल नहीं होगा।