बालों को कुछ ही दिनों में लम्बा कर देंगी ये चीजें,आज से शुरू कर दें इसे लगाना

बाल सुंदर करने के लिए लडकियां तरह-तरह के नुस्खे आजमाती हैं, हालाँकि कई बार बालों पर कितने भी नुस्खे आजमा लो वह सही नहीं होते। खैर आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह घरेलू नुस्खे जिससे आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं।

मालिश- सिर की मालिश करने से बालों की ग्रोथ तेज होती है। जी हाँ और इसके लिए किसी अच्छे हेयर ऑयल और मास्क का इस्तेमाल करें। यह खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जिससे बालों की मोटाई में सुधार होता है। इस वह से हफ्ते में दो बार अपने स्कैल्प की मसाज करें और मसाज के दौरान बालों को खींचने से उनकी ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा।

मछली का तेल- इसमें ओमेगा फैटी एसिड होता है, जिसके सेवन से आपके बालों को अंदर से बाहर तक रिपेयर करने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होता है। वहीं एंटीऑक्सीडेंट के साथ ओमेगा सप्लीमेंट सोर्स लेने से आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे। जी दरअसल यह बालों के झड़ने को भी कम करेगा और साथ ही आपकी कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करेगा जिससे आपके बाल मजबूत होंगे।

प्याज का रस- अगर आप प्याज के रस की महक झेल सकते हैं, तो इसके इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ तेज हो सकती है। जी दरअसल प्याज का रस बालों को मजबूत बनाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

एलोवेरा- एलोवेरा लंबे समय से बालों की समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। जी दरअसल एलोवेरा बालों के रोम को अवरुद्ध करता है और बालों के विकास के लिए बहुत मददगार होता है। ऐसे में आप अपने स्कैल्प और बालों पर हफ्ते में कुछ बार शुद्ध एलोवेरा जेल लगा सकते हैं।

नारियल का तेल- नारियल का तेल बालों में प्रोटीन की कमी को दूर कर बालों को मजबूत बनाता है। ऐसे में आप अपने बालों को धोने से पहले या बाद में नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।