कार AC Service कराने जा रहे हैं तो ये तरीके आपके के लिए होंगे फायदेमंद….

 मौसम ने अपना रुख बदल लिया है। गर्मी इतनी पड़ रही है कि अब कार में भी AC की जरूरत महसूस होने लगी है। ऐसे में आपके कार की AC का सही होना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आपके कार में AC है लेकिन वो सही तरीके से काम नहीं कर रही है, और आप AC सर्विस कराने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि कम लागत में इन तरीकों को अपनाकर अपनी AC कैसे बेहतर की जा सकती है। ये तरीके आपके पॉकेट और आपके कार की AC दोनों के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

AC सर्विस कराने जाने से पहले किन बातों का विशेष ध्यान रखना होता है, ताकि आपकी AC लंबे समय तक चल सकें। एक-एक कर जानते हैं.-

Air फिल्टर और कंडेंसर ब्लॉक तो नहीं?

आपकी AC कार को ठंडा नहीं कर रही है तो सबसे पहले आप एसी कंडेंसर को चेक करें, क्योंकि इसमें ब्लॉकेज आमतौर पर हो जाते हैं। इससे हवा का बहाव कम हो जाता है। आप हर हफ्ते पानी से कंडेंसर को धोएं, ताकि हवा सही से पास करे और आपका AC बेहतर कूलिंग कर सके।

धूल और नमी से कार की दोस्ती ठीक नहीं

आप हर रोज सफर कर रहे हैं, तो प्रतिदिन आप अपने कार को अच्छे से साफ रखें, कार में धूल ना बैठने दें और ना ही इसमें नमी होने दें। कार में लगे कार्पेट और मैट्स को साफ करते रहें. धूल एसी वेंट में ना जाए इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

गर्मी में इंजन का अधिक गर्म होना जायज

AC का कंडेंसर और रेडिएटर दोनों पड़ोसी होते हैं। कार चलते रहने की वजह से इंजन गर्म हो जाता है, इससे रेडिएटर गर्म होना जायज है और रेडिएटर के बगल में ही ऐसी का कंडेंसर लगा होता है, जिसके कारण एसी का कंडेंसर गर्म हो जाता है तो आपको परेशान नहीं होना है आप रेडिएटर को हर 3 महीने पर साफ करवाते रहें।

कार से अजीबोगरीब आवाज निकले तो जागरुक हों

कार चलाते समय अगर आपको कोई परेशान करने वाली आवाज सुनाई देती है तो आप तुरंत एक्शन मोड में हो जाएं। आप चेक करें, कहीं ये आवाज कंप्रेसर से तो नहीं आ रही है। इस आवाज से सीधा संबंध ड्राइवर बेल्ट, लिक्विड रेफ्रिजरेटर का कंप्रेसर पोर्ट में घुसना, माउंटिंग बेल्ट का ढीला होना। आप तुरंत इसे ठीक करवाएं ताकि आपकी एसी की कुलिंग बनी रहे।

दोपहर में AC की सर्विस कराएं

सुबह और शाम में तापमान काफी सामान्य होता है। अगर इस समय आप एसी की सर्विस करवाते हैं तो आपकी कूलिंग का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। दोपहर में गर्मी भीषण होती है इस समय अगर आप सर्विस करवाते हैं तो एसी की कुलिंग सही से जांच हो पाती है।