नई अपडेटेड Suzuki Vitara/Escudo SUV को फुल हाइब्रिड तकनीक के साथ जापान के बाजार में किया लॉन्च, जानिए इसकी खासियत

न्यू जेनरेशन की 2023 Suzuki Escudo कॉम्पैक्ट SUV को जापान के बाजार में लॉन्च कर दिया गया है। कुछ दिनों के लिए बंद होने के बाद नई एसयूवी को फिर से लॉन्च किया गया है। हालांकि, इस बार इसमें कई नए फीचर्स और न्यू साइज लुक देखने को मिलते हैं। साथ ही एक पूरी तरह से हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है, जो इसे बढ़िया माइलेज प्रदान करता है। इस एसयूवी को यूरोप में सुजुकी विटारा के रूप में भी बेचा जाता है और भारतीय-स्पेक विटारा ब्रेजा भी सुजुकी की उसी कॉम्पैक्ट एसयूवी परिवार लाइन में एक विस्तार है।

मौजूदा चौथी जेनरेशन की सुजुकी विटारा (थर्ड-जेन एस्कुडो) 2014 के आसपास रही है। इसे पहले 2018 में नए टर्बोचार्ज्ड इंजन सहित सूक्ष्म परिवर्तनों के साथ अपडेट किया गया था, जबकि 2020 के अपडेट को 48V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ रोल आउट किया गया था। अब हालिया अपडेट के साथ कार को 140V पूर्ण-हाइब्रिड तकनीक प्राप्त हुई है, जो एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है। हालांकि, कार अभी भी यूरोप में माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ बेची जा रही है।

2023 सुजुकी विटारा हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

न्यू पूर्ण-हाइब्रिड तकनीक एक स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड 1.5-लीटर डुअलजेट चार-सिलेंडर पावरट्रेन का उपयोग करती है, जो 99 hp (74 kW / 101 PS) अधिकतम शक्ति और 132 Nm (97.4 lb-ft) टार्क जनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 33 hp (24.6 kW / 33.4 PS) और 60 Nm (44 lb-ft) टॉर्क पर रेटेड इलेक्ट्रिक मोटर के साथ काम करता है।ु

मिलेंगे ये बेहतरीन ड्राइव सिस्टम

सुजुकी के ऑलग्रिप एडब्ल्यूडी सिस्टम में गियरशिफ्ट पैडल के साथ 6-स्पीड एएसजी स्वचालित गियरबॉक्स मिलते है। इसमें आपको बेहतर ऑफ-रोड अनुभव के लिए कार में ऑटो, स्पोर्ट, स्नो और लॉक मोड सहित विभिन्न प्रदर्शन मोड भी मिलते हैं। कुछ यूरोपीय बाजारों में एडब्ल्यूडी वैकल्पिक होने के साथ कार को फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी पेश किया जाता है।

माइलेज और कीमत

इसमें एक नई बड़ी 6 Ah बैटरी है, जो माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट में दी जाने वाली यूनिट से बड़ी है। इसे कार के कार्गो स्पेस के नीचे रखा गया है, जबकि पिछले मॉडल में आगे की सीटों के नीचे बैटरी दी गई थी। कंपनी 5.1 lt/100 किमी. (46 mpg) की संयुक्त WLTC ईंधन खपत का दावा करती है। जापानी-स्पेक सुजुकी एस्कुडो को लगभग 17 लाख की कीमत में बेचा जा रहा है।