हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद है ये फल….

Kiwi In High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कॉमन बनती जा रही है. दरअसल, बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते इस तरह की समस्याएं आपको घेरने लगती हैं. हाई ब्लड प्रेशर होने पर हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक आने का भी खतरा बना रहता है. ऐसें में आपको अपनी हेल्थ का विशेष ध्यान रखना होता है. ताकी इस प्रकार की दिक्कतों का सामना न करने पड़े. हालांकि, कई ऐसे फल होते हैं, जिनके सेवन से हाई बीपी की समस्या से निजात मिल सकती है. एक ऐसा ही फल है, जो आपके बीपी को कंट्रोल में रखता है. इसका नाम है “कीवी’. एक्सपर्ट मानते हैं कि आपको रोजाना एक कीवी जरूर खाना चाहिए. इससे बीपी भी कंट्रोल में रहता है साथ ही कई बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. तो जानते हैं कि इसके अलावा कीवी खाने के क्या-क्या फायदे हैं. 

पाचन शक्ति भी होगी मजबूत 

कीवी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छा फल है. बता दें कि कीवी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है. इसके अलावा विटामिन-सी होता है. कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसमें संतरे से दोगुनी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है. इससे पाचन शक्ति भी मजबूती है.

हार्ट अटैक का रिस्क होगा कम 

इसके अलावा हाई बीपी को कंट्रोल करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित करने में इस फल का अहम योगदान है. इससे मरीजों को काफी फायदा मिलता है. यानी जब कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा तो हार्ट अटैक आने की संभावना भी कम हो जाती है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 

साथ ही डायबिटीज के मरीजों को भी कीवी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. इसके रोज सेवन करन से खून में  ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है.