सीएम भूपेश बघेल रायपुर में आयोजित प्रदेश स्तरीय श्रमिक सम्मेलन में श्रमिकों के साथ बोरे बासी खाकर मनाया मजदूर दिवस

छत्‍तीसगढ़ सरकार अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर रविवार को बोरे बासी भोज का आयोजन किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के लोगों से बोर बासी खाने की अपील की है।

सीएम भूपेश बघेल रायपुर के शंकर नगर स्थित बीटीआइ मैदान में आयोजित प्रदेश स्तरीय श्रमिक सम्मेलन में श्रमिकों के साथ बोरे बासी खाकर मजदूर दिवस मनाया। इस मौके पर सीएम ने कहा, ये मजदूर दिवस बहुत खास हो गया है। मैने बोरे बासी खाने के लिए आह्वान किया था। आह्वान के बाद लोगों ने इसके बारे में जानकारी जुटाई।छत्तीसगढ़ी व्यंजन बोरे बासी को आज देश विदेश में लोग खा रहे हैं। आज छत्तीसगढ़ी व्यंजन की प्रसिद्धि से बहुत गर्व महसूस कर रहा हूं।

इस मौके पर सीएम भूपेश के साथ मंत्री, विद्यायक, निगम मंडल,आयोग के पदाधिकारियों ने श्रम दिवस के अवसर पर एक साथ बोरे बासी खाया। बोरे बासी राज्य की संस्कृति से जुड़ा हुआ है, लेकिन आधुनिकता की दौड़ में नई पीढ़ी इसे भूल रही है। मुख्यमंत्री ने राज्य की संस्कृति और परंपराओं को पुनर्जीवित करने का काम कर रहे हैं।

गर्मी में फायदेमंद है बोरे बासी

बोरे बासी विटामिन से भरपूर पौष्टिक आहार है। यह भीषण गर्मी में लू से बचाता है। शरीर को ठंडा रखता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाता है।

ऐसे बनता है बोरे बासी

यह बचे हुए भात (चावल) को रात में पानी में भिगाकर (बोर) रख देते हैं। सुबह उसमें नमक डालकर चटनी के साथ खाते हैं।

मरकाम ने बोरे बासी खाकर दी मजदूर दिवस की शुभकामनाएं

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता विकास तिवारी ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम अपने सुपुत्रों के साथ आज मजदूर दिवस पर दिन की शुरुआत बोरे-बासी खाकर विश्व के श्रमिकों को मजदूर दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की।

प्रदेश अध्यक्ष मरकाम ने टिवटर पर वीडियो शेयर कर कहा कि बोरे-बासी संग माड़िया पेज, कोलियरी भाजी और चटनी में विटामिन की प्रचुर मात्रा है,गर्मी के दिनों में यह भोजन शरीर के लिये बेहद लाभदायक और सुपाच्य है। आइए! हम सब करें श्रम का सम्मान और अपनी संस्कृति पर अभिमान। मोहन मरकाम ने विश्व श्रमिक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएँ प्रेषित की।

बोरे-बासी संग माड़िया पेज, कोलियरी भाजी और चटनी.

आइए! हम सब करें श्रम का सम्मान और

अपनी संस्कृति पर अभिमान

सभी को विश्व श्रमिक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएँ