दो आदिवासियों की हत्या के विरोध में विभिन्न संगठनों ने नगर पालिका के सामने शुरू किया विरोध प्रदर्शन

सिमरिया में दो आदिवासियों की हत्या के विरोध में सोमवार को विभिन्न संगठनों ने नगर पालिका के सामने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। हत्यारों को फांसी देने के नारों के साथ सड़क पर जाम लगा दिया है। विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने शहर के बाहर से आंदोलन में शामिल होने आ रहे लोगों के वाहन रोकने आरोप लगाए हैं। धरना स्थल पर धीरे-धीरे लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है। वही मौके पर मौजूद पुलिस विरोध कर रहे लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की समझा दे रही है।

हत्या के विरोध में आदिवासी संघर्ष समिति ने विभिन्न मांगों को लेकर जिला मुख्यालय में 9 मई को सिवनी बंद महाआंदोलन का आव्हान किया है। आंदोलन के लिए पुलिस प्रशासन ने चाक चौबंद तैयारी की है। शहरी सीमा में प्रवेश कर बस स्टैंड पहुंचने वाले यात्री वाहनों व अन्य भारी वाहनों के रूट परिवर्तित कर दिए गए है। सोमवार सुबह 6 बजे से आंदोलन की समाप्ति तक यातायात व्यवस्था में कई बदलाव किए गए है। वहीं किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए रविवार को पुलिस लाइन मैदान में वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में बलवा का माकड्रिल व रिहर्सल कर तैयारियों को परखा गया। बलवा ड्रिल के दौरान उपद्रवी भीड़तंत्र पर नियंत्रण हेतु उठाये जाने वाले आवश्यक कदम से विस्तार से पुलिस कर्मियों को अवगत कराया गया।

शांतिपूर्ण बंद की अपील

पुलिस विभाग के आला अधिकारियों ने बंद का आव्हान करने वाले संगठनों से शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात शासन-प्रशासन के समक्ष रखने की अपील की है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि, प्रकरण में शामिल सभी आरोपितों पर सख्त कार्रवाई की गई है। साथ ही इस मामले में पीड़ितों को न्याय दिलाने आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। हालांकि पुलिस प्रशासन सभी तरह की गतिविधियों पर नजर रख रहा है। बंद को देखते हुए जिले के बाहर से भी पुलिस बल सिवनी मुख्यालय बुलाया जा रहा है।

शहर के बाहरी हिस्से से रवाना हुई यात्री बसें

पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने सिवनी बंद को देखते हुए शहर की यातायात व्यवस्था के सुचारू व व्यवस्थित रखने 9 मई को शहर में बसों व चार पहिया वाहनों के मार्गों में परिवर्तन किया है। इस दौरान बसों व चार पहिया वाहन के मार्ग परिवर्तित किए गए हैं। शहर के बाहरी हिस्सों से यात्री बसों को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। गणेश चौक, कचहरी चौक, पोस्ट आफिस तिराहा व सर्किट हाउस क्षेत्र में ज्ञापन प्रदर्शन के दौरान टू-व्हीलर व फोर व्हीलर पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। सोमवार सुबह से सिवनी शहर में भारी वाहनों (ट्रक, ट्राले, डंपर) का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहा।