समुद्र के गहराई में चल रहे एक खोज अभियान के दौरान देखने को मिली एक ऐसी अनोखी सड़क, जानिए क्या है मामला

Pacific Ocean weird news: समंदर की गहराई में डूबे जहाजों के मलबे, खजाना, अजीबोगरीब मछलियां मिलते तो आपने कई बार सुनी होंगी. लेकिन अगर गहराई में जाकर किसी के सामने एक सड़क आ जाए तो कोई भी हैरान रह जाएगा. कुछ ऐसा ही हुआ प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में कुछ शोधकर्ताओं के साथ, जब उन्हें महासागर के अंदर एक पीले रंग की सड़क नजर आई. 

ईंटों से बनी पीले रंग की सड़क 

ये सड़क शोधकर्ताओं को हवाई आइलैंड (Hawaiian Islands) के ठीक उत्तर में मिली है. समुद्र के गहराई में चल रहे एक खोज अभियान के दौरान वैज्ञानिकों को ईंटों से बनी पीले रंग की एक सड़क दिखाई दी. इस सड़क को देखकर शोधकर्ता हैरान रह गए. उन्हें इस बात पर यकीन नहीं हो रहा था कि बीच समंदर में ये सड़क कैसे आ गई. 

जानिए क्या है मामला

आपको बता दें कि पीले रंग की ईंटों से बनी नजर आने वाली ये सड़क, सड़क है ही नहीं. बल्कि ये एक बल्कि प्राचीन झील थी जो सूखी गई थी. शोधकर्ताओं ने चौंकाने वाली सड़क को एक्सप्लोरेशन वेसल नॉटिलस (exploration vessel Nautilus) से देखा था. यह वर्तमान में Papahānaumokuākea Marine National Monument (PMNM) में लिलिसुओकलानी रिज (Liliʻuokalani ridge) का सर्वेक्षण कर रहा है. 

क्या है PMNM 

आपको बता दें कि PMNM दुनिया के सबसे बड़े समुद्री संरक्षण क्षेत्रों में से एक है. इसके आकार की बात करें तो यह इतना विशाल क्षेत्र है कि अगर अमेरिका के सभी नेशनल पार्क को एक साथ रख दिया जाए, तो भी ये उससे बड़ा निकलेगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तक इसके समुद्री तल के केवल 3 प्रतिशत हिस्से को ही खोजा जा सका है. 

शेयर किया सड़क का वीडियो

ओशियन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट (Ocean Exploration Trust) के रिसर्च करने वाले यहां की लाइव फुटेज हर दिन भेजते हैं. जब हाल ही में, YouTube पर उन्होंने एक वीडियो पब्लिश किया तो समुद्री वाहन की खोज करते हुए उन्हें पीली सड़क दिखाई दी.