इस दिग्गज विदेशी कंपनी का भारतीय कारोबार को खरीदने की रेस में है अडानी और जिंदल आमने-सामने….

भारत में अंबुजा (Ambuja) और ACC सीमेंट की पेरेंट कंपनी होल्सिम लिमिटेड (Holcim) अपना सीमेंट कारोबार (Cement business) समेट रही है। इस दिग्गज विदेशी कंपनी का भारतीय कारोबार को खरीदने की रेस में अडानी ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप दोनों प्रमुख दावेदार हैं। जहां एक तरफ ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया के सबसे अरबपति बिजनेमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) का ग्रुप अडानी ग्रुप (Adani group) होल्सिम से अंबुजा को खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है और डील के करीब पहुंच चुका है। वहीं, दूसरी फाइनेंशियल टाइम्स ने मंगलवार को बताया कि भारतीय मेटल से सीमेंट ग्रुप जेएसडब्ल्यू समूह (JSW Group ) होल्सिम एजी (Holcim AG) की भारतीय सब्सिडियरी कंपनियों अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड के लिए 7 अरब डॉलर की बोली लगाएगी। इधर, ET Now की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आर्सेलर मित्तल भी एसीसी, अंबुजा सीमेंट के लिए बोली लगाना चाह रही है और इसके लिए मित्तल ग्रुप वैल्युएशन कर रहा है।

क्या कहा JSW Group ने?
JSW Group के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने अखबार को बताया कि वह अंबुजा सीमेंट्स में 63% हिस्सेदारी हासिल करेगी। कंपनी अपनी इक्विटी में 4.5 अरब डॉलर और अज्ञात प्राइवेट इक्विटी भागीदारों से 2.5 अरब डॉलर की पेशकश करेगी। बता दें कि यह कदम तब उठाया जा रहा है जब स्विट्जरलैंड की होलसीम निर्माण प्रौद्योगिकी पर अधिक फोकस करने के लिए सीमेंट और एग्रीगेट के अपने खास कारोबार में विविधता लाने की कोशिश कर रही है। जेएसडब्ल्यू ग्रुप, होलसीम, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया है।

अडानी ग्रुप रेस में
खबर यह भी है कि इस डील के लिए अडानी ग्रुप 13.5 अरब डाॅलर के साथ खरीदारों की लिस्ट में सबसे आगे है। कुछ सूत्रों के अनुसार, “अडानी अंबुजा और एसीसी के अधिग्रहण की दौड़ में सबसे आगे है।” अडानी ग्रुप की प्रमोटर संस्थाएं अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी में होल्सिम की हिस्सेदारी खरीदने के लिए 11 अरब डॉलर तक खर्च कर सकती हैं। चूंकि, इस अधिग्रहण में ओनरशिप में बदलाव शामिल होगा, इसलिए दोनों कंपनियों के पब्लिक शेयरधारकों के लिए अलग-अलग ओपन ऑफर अनिवार्य होंगे। सूत्रों ने कहा कि अडानी ग्रुप पब्लिक शेयरधारकों के लिए प्रमोटर्स हिस्सेदारी खरीदने के बाद ओपन पेशकश शुरू करने के लिए अतिरिक्त 2.5-3 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। 

अंबुजा और ACC के शेयर भाव
इस खबर के बीच शेयरों में गिरावट नजर आ रही है। पिछले कुछ सत्रों से अंबुजा सीमेंट और ACC सीमेंट के शेयरों में गिरावट आ रही है। आज मंगलवार को BSE पर इंट्रा डे में अंबुजा सीमेंट के शेयर मामूली गिरावट के साथ 364.85 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, ACC सीमेंट के शेयर मामूली गिरावट के साथ 2,226.60 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं।