वॉट्सऐप एक नए फीचर, कंपेनियन मोड पर कर रहा काम, अब बिना OTP के नए डिवाइस में कर सकेंगे लॉगइन

लेटेस्ट बीटा अपडेट से पता चलता है कि वॉट्सऐप एक नए फीचर, कंपेनियन मोड पर काम कर रहा है। इससे यूजर्स के लिए एक अलग फोन में लॉग इन करना आसान हो सकता है। बताया जा रहा है कि यह मल्टी-डिवाइस फीचर का एक्सटेंशन है, जिसे कुछ महीने पहले प्लेटफार्म में जोड़ा गया था। हालांकि यह मल्टी-डिवाइस फीचर से बिल्कुल अलग होगा। WaBetaInfo ने वॉट्सऐप के 2.22.11.10 एंड्रॉयड बीटा वर्जन में नए फीचर को देखा है।

क्या है वॉट्सऐप कंपेनियन मोड ?

WaBetaInfo की रिपोर्ट में इस फीचर का एक स्क्रीनशॉट साझा किया है, जो दिखाता है कि वॉट्सऐप जल्द ही एक कंपेनियन मोड पेश कर सकता है। यह यूजर्स को अपने वॉट्सऐप अकाउंट को दूसरे स्मार्टफोन से लिंक करने की अनुमति देगा। हालांकि WaBetaInfo का दावा है कि यह मोड मल्टी-डिवाइस फीचर से संबंधित है, लेकिन ऐसा नहीं है। इस स्क्रीनशॉट से पता चला है कि यूजर दोनों फोन पर मैसेजिंग ऐप का उपयोग नहीं कर पाएगा क्योंकि दूसरे फोन में सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद वॉट्सऐप आपको प्राइमरी डिवाइस से लॉग आउट कर देगा।

यह फीचर मल्टी-डिवाइस फीचर से अलग क्यों है?

नई रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप प्राइमरी डिवाइस से भी सारा डेटा हटा देगा। जो लोग चैट और मीडिया को गूगल ड्राइव या आईक्लाउड जैसी तृतीय-पक्ष सेवाओं में बैकअप लेंगे, वे दूसरे फोन पर सभी चैट को एक्सेस कर पाएंगे। तो, नया फीचर इससे कैसे अलग है? पिछली रिपोर्टों में से एक से पता चलता है कि वॉट्सऐप लोगों के लिए एक अलग फोन पर चैट तक एक्सेस को आसान बनाने की कोशिश कर रहा है। WaBetaInfo की एक पूर्व रिपोर्ट में बताया गया था कि आप फ़ोन नंबर दर्ज किए बिना और फिर OTP की प्रतीक्षा करने के बजाय किसी अन्य फ़ोन में लॉग इन करने के लिए QR कोड को स्कैन कर सकते हैं। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यह फीचर अभी विकास के अधीन है। इसे अंतिम रिलीज से पहले अपडेट किया जा सकता है।

क्या है मल्टी-डिवाइस सुविधा ?

वर्तमान में, वॉट्सऐप आपको एक समय में एक अकाउंट को अधिकतम चार डिवाइसेज से जोड़ने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यूजर्स अपने वॉट्सऐप मैसेज को अपने लैपटॉप के साथ-साथ अपने वर्क पीसी पर बिना फोन के एक्सेस कर सकते हैं। यूजर्स को सिर्फ ऐसे समय में स्मार्टफोन की जरूरत होती है जब उन्हें वॉट्सऐप को किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट करने की जरूरत होती है। यह सिर्फ उनके स्मार्टफोन का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन करके किया जाता है। एक बार जब आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को एक्सेस कर देते हैं, तो आप मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल तब भी कर पाएंगे, जब आपका प्राइमरी फोन स्विच ऑफ हो। यह एक बेहतरीन फीचर है क्योंकि कई बार आपके फोन की बैटरी खत्म हो जाती है, तब भी आप अपने वॉट्सऐप का इस्तेमाल लैपटॉप पर कर सकते हैं।