ऐसे बनाए स्पेशल फ्रेंच आमलेट

आमलेट खाना कई लोगों को पसंद होता है। अधिकतर उन लोगों को जो नॉनवेज को पसंद करते हैं। नॉनवेज खाने वाले लोग अक्सर आमलेट खाना पसंद करते हैं और यह उनकी पसंदीदा डिश होती है। वैसे अगर आप भी नॉन वेग खाते हैं और आमलेट आपको पसंद है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं फ्रेंच आमलेट बनाने की विधि। आप आसानी से घर पर फ्रेंच आमलेट बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसको बनाने की विधि।

फ्रेंच आमलेट बनाने के लिए सामग्री-
2 अंडे
दूध
एक चुटकी नमक
ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च
1 अनसाल्टेड मक्खन

फ्रेंच आमलेट बनाने की विधि- इसको बनाने के लिए एक मध्यम कटोरे में अंडे, दूध, नमक और काली मिर्च मिलाएं और एक कांटा या व्हिस्क के साथ अच्छी तरह मिलाएं। अब प्लेट को स्टोव के पास सेट करें और मध्यम-उच्च आंच पर एक छोटा (लगभग 6 इंच) आमलेट पैन या नॉन-स्टिक कड़ाही गरम करें। अब जब पैन गर्म हो जाए तो उसमें मक्खन डालें (यह धीरे से चटकना चाहिए)। मक्खन के पिघलने पर इसे वितरित करने के लिए पैन को घुमाएं। उसके बाद जब मक्खन गर्म होना बंद हो जाए और झाग कम हो जाए तो अंडे डालें। अब अंडे को थोड़ा गर्म करने के लिए रुकें और फिर एक हीटप्रूफ स्पैटुला के साथ जोर से हिलाएं। इसके बाद सुनिश्चित करें कि आप अंडे के मिश्रण के किनारों को कभी-कभी शामिल करते हैं ताकि आमलेट समान रूप से पक जाए।

अब एक बार अंडे के सेट होने के बाद, पैन से ऑमलेट को छोड़ने के लिए पैन को बर्नर पर धीरे से चलाएं। इसके बाद यह देखने के लिए जांचें कि यह पैन के किनारों या नीचे से चिपक तो नहीं रहा है, अगर ऐसा है तो ऑमलेट को हीट प्रूफ स्पैटुला से छोड़ दें। अब पैन को स्टोव से 45 डिग्री के कोण पर पकड़ें और ऑमलेट को बिजनेस लेटर की तरह सावधानी से पलटे। इसके बाद पैन को ऊपर उठाने या ब्राउनिंग को रोकने के लिए गर्मी को कम करने तक डिग्री तक पकाएं। (एक क्लासिक ऑमलेट में ब्राउनिंग नहीं होती है।) एक गर्म प्लेट में निकालें और परोसें।