मुकेश अंबानी ने की ब्रिटेन की Boots कंपनी को खरीदने की तैयारी,जानिए किसने लगाई सबसे बड़ी बोली

ब्रिटेन की कंपनी Boots के डील के लिए करीब 65,865 करोड़ रुपये (8.5 अरब डॉलर) का आस्क प्राइस (Ask Price) रखा गया है। यह डील दुनिया की सबसे बड़ी बिजनेस डील में से एक होने वाली है। यही वजह है कि इस डील को मुकेश अंबानी जैसे कई दिग्गज उद्योगपति अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहते हैं। लेकिन, इसको मुकेश अंबानी के लिए दो भाई रोड़ा बन रहे हैं।

ब्रिटिश-गुजराती भाइयों से है मुकेश अंबानी की टक्कर
Bloomberg की एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन की दवा रिटेल चेन बूट्स (Boots Drugstore Acquisition) के अधिग्रहण के लिए अंतिम बोली लगाने की तारीख अगले सप्ताह की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने रिटेल बिजनेस को बढ़ाने के लिए इस डील से चूकना नहीं चाहती है। इसके लिए उसने बायआउट फर्म Apollo Global Management Inc. के साथ मिलकर बोली लगाई है, लेकिन मुकेश अंबानी के लिए ब्रिटेन के दो अरबपति इस्सा भाई (Issa Bros) रोड़ा बन रहे हैं। Issa Bros भी यह डील अपने हाथ से फिसलने नहीं देना चाहते हैं। यही वजह है कि Issa Bros ने इसके लिए सबसे बड़ी बोली लगाई है। Issa Bros ब्रिटिश-गुजराती मुस्लिम भाई हैं, जिनका संबंध भारत के भरूच से जुड़ात हुआ है।

Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार बूट्स की पैरेंट्स कंपनी वॉलग्रीन्स (Walgreens) ने इस डील के लिए 8.5 अरब डॉलर (करीब 65,865 करोड़ रुपये) का आस्क प्राइस तय किया है, जिसे बड़ी बिजनेस डील मानी जा रही है। ऐसे में भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी इस डील को हाथ से जाने देने की गलती नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, ये देखने वाली बात होगी।

किसने लगाई सबसे बड़ी बोली?

ब्लूमबर्ग के मुताबिक इस डील के लिए पहले राउंड की बोली में सबसे अधिक राशि की बिड इशा ब्रोस ने सब्मिट की है। मोहसिन इशा और जुबेर इशा अभी यूरो गैरेजेस (Euro Garages) नाम की कंपनी चलाते हैं, जो यूरोप की बड़ी पेट्रोल पंप कंपनियों में से एक हैं। दोनों भाई बूट्स का अधिग्रहण कर एक बड़ा बिजनेस खड़ा करने की तैयारी में हैं।