इस पूरे सप्ताह दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में जारी रहेगा बारिश का दौर, सामने आया IMD का सबसे ताजा अपडेट

मानसून की दस्तक के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में 30 जून से ही बारिश का सिलसिला जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का ताजा पूर्वानुमान यह है कि पूरे सप्ताह दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में बारिश का दौर इसी तरह जारी रहेगा। 6 से 9 जुलाई के बीच तेज बारिश होने के भी आसार हैं। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को भी बादल छाए रहेंगे। हल्की बरसात होने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। जाहिर है कि इससे गर्मी और उमस से फिलहाल राहत ही मिलती रहेगी।

मौसम विभाग का यह भी कहना है कि नौ जुलाई तक ही दिल्ली में बरसात होने का दौर जारी रहेगा। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान भी क्रमश: 35-36 और 26-27 से ऊपर नहीं जाएगा।

वहीं, इससे पहले मौसम की मेहरबानी से रविवार को भी दिल्ली में गर्मी के तेवर ढीले ही रहे। दोपहर बाद मौसम ने करवट ली एवं अनेक इलाकों में बरसात भी हुई।

रविवार सुबह सूरज तो समय पर ही निकला, लेकिन आंशिक रूप से छाए बादलों के बीच दिन भर लुकाछिपी भी चलती रही। दोपहर बाद अनेक इलाकों में वर्षा होने लगी। कहीं पर बादल रुक रुककर तो कहीं पर जमकर बरसे। इसके बाद भी देर शाम तक बादल छाए रहे। इससे तापमान भी अपेक्षाकृत कम ही रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.7 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री कम दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 83 से 62 प्रतिशत रहा। शाम साढ़े तक वर्षा 0.1 मिमी रिकार्ड की गई।

सर्वाधिक बरसात रिज क्षेत्र में 22.0 मिमी हुई। इसके अलावा लोधी रोड में 0.4 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय में 19.0 मिमी, जाफरपुर में 1.5 मिमी, पीतमपुरा में 20.5 मिमी, स्पोर्टस काम्प्लेक्स में 12.0 मिमी, जबकि मयूर विहार में 3.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

Indian Letter

Learn More →