गर्म खाने में कभी न डाले नींबू, जानें वजह

नींबू इंडियन फूड का एक अहम हिस्सा है। वेट लॉस से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। नींबू डालकर ही सलाद और चाट में स्वाद आता है। नींबू सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह विटामिन्स से भी भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन ई मौजूद होते हैं। नींबू फोलेट, नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन का भी अच्‍छा स्रोत है। नींबू को आप अपने हिसाब से किसी भी डिश में डाल सकते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि नींबू को गर्म चीजों पर नहीं डालना चाहिए। गर्म खाने या गर्म ड्रिंक्स में नींबू का रस मिलाना सेहत के लिए ठीक नहीं होता। 

गर्म खाने में क्यों नहीं डालना चाहिए नींबू 
कई बार हम किसी डिश को पकाते समय नींबू का रस मिलाते हैं ताकि उसमें थोड़ा-सा फ्लेवर डाला जा सके। इसमें कोई शक नहीं कि नींबू मिलाने से इसका स्वाद बढ़ जाता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गर्म खाने में विटामिन सी मिलाने से विटामिन सी का पोषण भाग कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटामिन सी गर्मी के प्रति बेहद संवेदनशील होता है, इसलिए आप सब कुछ खत्म कर देते हैं। गर्मी के संपर्क में विटामिन सी में पोषक तत्वों को पतला करने का कारण विटामिन सी में एस्कॉर्बिक एसिड की उपस्थिति के कारण होता है। उच्च तापमान के संपर्क में आने पर यह तेजी से खराब हो जाता है और यह कम प्रभावशाली होता है।

आयुर्वेद में नींबू की है खास जगह 
नींबू के हेल्थ बेनिफिट्स की बात करें, तो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ नींबू गले में इंफेक्शन, एसिडिटी, पायरिया, बुखार, मोटापा आदि हेल्थ प्रॉब्लम्स में बहुत कारगर है। आप अगर वेट लॉस करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में नींबू को जरूर शामिल करें। 

Indian Letter

Learn More →