जाने मुल्तानी मिट्टी से नहाने के फ़ायदे

बाजार में कई तरह के खुशबूदार चीजें मिलती हैं जिनका इस्तेमाल नहाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये सभी चीजें केमिकल से पूर्ण होती हैं जिसकी वजह से स्किन को काफी नुकसान होता है। ऐसे में स्किन से पोषण गायब हो जाता है और नमी की कमी होने लगती है। ऐसे में आप प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपको पोषण भी पूरी तरह से मिलेगा और इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते। नहाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन के लिए खूब फायदेमंद होता है और इसकी मदद से आप अपना होममेड बॉडी वॉश बना सकते हैं। 

नहाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें मुल्तानी मिट्टी

नहाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना है तो इसमें दूध मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट में हल्दी, चंदन या गुलाब जल मिलाएं। इस पैक को अपने शरीर पर अच्छी तरह लगाएं। ड्राई स्किन वाले लोग अपने लैप में बादाम, नारियल या ऑलिव ऑयल लगा सकते हैं। 

क्यों करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

दाग-धब्बे होते हैं दूर- स्किन पर इस का इस्तेमाल करने से शरीर के सभी दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने पर स्किन साफ होती है और गर्दन,घुटनों या कोहनी पर जमा मैल हटाने में मदद मिलती है। 

 
ऑयली स्किन के लिए बेहतरीन- ऑयली स्किन पर अक्सर पिंपल्स की समस्या होती रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाते समय इसका इस्तेमाल  करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में पानी गुलाब जल मिलाएं। 
 

Indian Letter

Learn More →