यूपी के इस ज़िले में हुई शराब से सबसे ज्यादा मौत


जहरीली शराब कांड का कलंक  अलीगढ़ के नाम से छूट नहीं रहा है और 2021 में अलीगढ़ पूरे देश में शराब से हुईं मौतों में अव्वल रहा। 137 मौतों वाले अलीगढ़ के कांड के चलते उत्तर प्रदेश भी सबसे अधिक मौतों वाला राज्य रहा। वर्ष 2021 की एनसीआरबी रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में कुल 782 मौत हुईं। 127 मौतों के साथ पंजाब दूसरे और 108 मौत के साथ मध्य प्रदेश तीसरे नंबर पर रहा।

वर्ष 2021 में मई माह के अंत में जहरीली शराब कांड की शुरुआत हुई थी। मिलावटी शराब पीने से जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में 109 लोगों मौत हुई थी। इसमें बिहार के मजदूर भी शामिल थे। इस कांड ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। आबकारी अधिकारी सहित कई कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी थी।

आंध्र प्रदेश व महाराष्ट्र, गोवा में एक भी मौत नहीं, बिहार में दो
सबसे अधिक शराब खपत वाले प्रदेशों में शुमार महाराष्ट्र, गोवा में वर्ष 2021 में एक भी मौत जहरीली, मिलावटी शराब के कारण नहीं हुई। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, लद्दाख, पंडुचेरी, लक्षद्वीप, दमन एंड दीप ऐसे राज्य हैं जहां एक भी मौत शराब के चलते नहीं हुई। वहीं, गुजरात और बिहार, जहां शराबबंदी लागू है। इसके बाद भी गुजरात में चार और बिहार में दो मौत शराब के चलते हुई।

शराब घोटाले के कारण चर्चित दिल्ली 22 मौतें
इन दिनों शराब घोटाले के कारण चर्चाओं में छाई देश की राजधानी दिल्ली में 2021 में 22 मौतें मिलावटी शराब के चलते हुईं। इनमें 21 पुरुष व एक महिला शामिल है।

कुल 782 मृतकों में 29 महिलाएं शामिल
देशभर में 2021 में हुईं शराब के चलते मौतों के मामलों ने सरकार को चिंता में डाल दिया है। चिंता का विषय यह भी है कि देश में कुल 782 मौतें हुईं, इनमें से 29 महिलाएं भी मृतकों में शामिल रहीं। इसका साफ संकेत है कि महिलाओं में भी शराब की लत बढ़ी है।