UP मदरसा शिक्षा परिषद ने सूबे के मदरसों के टाइम टेबल को लेकर किया अहम फैसला..

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद (UP Madrasa Education Council) ने सूबे के मदरसों के टाइम टेबल को लेकर अहम फैसला किया है। इस फैसले में मुताबिक, मदरसों का टाइम टेबल सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के प्रमुख डॉ। इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि सुबह 9 बजे दुआ और राष्ट्रगान से शिक्षण कार्य शुरू होगा।

नए आदेश के मुताबिक, मदरसा स्कूल की पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से शुरू होगी। पहले राष्ट्रगान गाया जाएगा।उसके बाद 9।20 से 12 बजे तक शिक्षण कार्य होगा। दोपहर 12 बजे से 12।30 तक मध्यावकाश रहेगा। उसके बाद दूसरी शिफ्ट 12।30 से दोपहर 3 बजे तक कराई जाएगी। बता दें कि पहले मदरसों में पढ़ाई का समय पांच घंटे का हुआ करता था। जिसे बढ़ाकर अब 6 घंटे कर दिया गया है।

बता दें कि, यूपी में गैर सरकारी मदरसों के सर्वे के लिए योगी सरकार ने एक फॉर्मेट बनाया है। इस बारे में सभी जिला मुख्यालयों को आदेश जारी कर दिया गया है और 12 बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी गई है। योगी सरकार का कहना है कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने के पीछे बेहतर शिक्षा व्यवस्था करना है। सर्वे में पता लगाया जाएगा कि मदरसों की फंडिंग कहां से हो रही है। किस जिले में कितने गैर मान्यता प्राप्त मदरसे हैं। किस मदरसे में कितने बच्चे पढ़ कर रहे हैं।

Pmc Publish

Learn More →