चिड़चिड़ाहट को दूर भगाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

anger management:डाइट में शामिल ये 5 फूड्स गुस्सा दूर करके मूड को बनाए रखते हैं अच्छा। अगर आपका पेट स्वस्थ है तो आपको खुश और अच्छा महसूस करने के साथ सभी तरह के तनाव और चिंता से दूर रहने में मदद मिल सकता

 व्यक्ति का आहार उसके शरीर और लाइफस्टाइल को बड़े स्तर पर प्रभावित करता है। आहार को लेकर हुई रिसर्च में भी यह पता चला है कि पेट का स्वास्थ्य और दिमाग का स्वास्थ्य एक-दूसरे के साथ जुड़े हुए होते हैं। जिसका सीधा मतलब यह है कि हमारी खानपान की आदतें हमारे मूड को भी नियंत्रित करती हैं। अगर हमारा आहार नियमित और संतुलित नहीं है, तो इसका हमारे मूड पर नकारात्‍मक असर पड़ता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को बिना बात के भी गुस्सा और चिड़चिड़ाहट महसूस होने लगती है। लेकिन वहीं अगर आपका पेट स्वस्थ है तो आपको खुश और अच्छा महसूस करने के साथ सभी तरह के तनाव और चिंता से दूर रहने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं कौन सी चीजें डाइट में शामिल करने से आप गुस्सा और चिड़चिड़ाहट को अपनी लाइफ से आउट कर सकते हैं।

सूरजमुखी और कद्दू के बीज
सूरजमुखी और कद्दू के बीज में पर्याप्‍त मात्रा में ओमेगा फैटी 3 एसिड और कई ऐसे जरूरी तत्‍व मौजूद होते हैं जो डिप्रेशन कम करने के साथ वेट कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। 

पालक-
पालक में मैग्‍नीशियम और फोलिक एसिड प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। ये दोनों ही चीजें मूड को अच्‍छा बनाए रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर में इन दोनों चीजों की कमी चिंता और तनाव का स्तर बढ़ाने का कारण बनती है।

दूध और दही-
दूध और दही में कैल्‍शियम और ट्रिप्‍टोफेन मौजूद होते हैं। कैल्शियम तनाव और चिंता को दूर करता है तो वहीं ट्रिप्‍टोफेन सेरोटोनिन के निर्माण में मददगार होता है। जो आपके मूड को सकारात्‍मक बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोजाना एक गिलास दूध का सेवन  घबराहट, चिंता और थकान के लक्षणों को भी दूर करने में मदद करता है ।

ओटमील-
यह सॉल्‍युबल फाइबर का अच्‍छा स्रोत है। इसका सेवन करने से व्यक्ति का चिड़चिड़ापन दूर होने के साथ लंबे समय तक पेट भी भरा हुआ रहता है। यह शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा देने का काम करता है। यही वजह है कि आहार विशेषज्ञ इसे नाश्‍ते में खाने की सलाह देते हैं।

ओमेगा-3 रिच फूड-
ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर में सेल के प्रोडक्शन में, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। यह आपको खुशी की भावना महसूस कराता है इसलिए इसे एक मूड बूस्टर भी कहा जाता है। आप नैचुरल रूप से और सप्लीमेंट्स के जरिए ओमेगा-3 की आपूर्ति कर सकते हैं। ओमेगा-3 के नैचुरल सोर्स हैं-अखरोट,अलसी,सूरजमुखी के बीज,सरसों के बीज,सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू,हरी बीन्स,ब्रोकली,हरी पत्तेदार सब्जियां,स्ट्रॉबेरी

विटामिन डी रिच फूड्स-
विटामिन डी से भरपूर भोजन आपके तनाव को कम करके मूड को बेहतर करने में मदद करते हैं। विटामिन डी दिमाग में सेरोटोनिन के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है जो डिप्रेशन और चिंता को दूर करने में मदद करता है। विटामिन डी को आप प्राकृतिक रूप से सूरज की रोशनी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा विटामिन डी के लिए ये फूड्स खाएं -गाय का दूध,संतरा,दही,मशरूम, फैटी फिश,अंडे की जर्दी,ओट्स। 

Pmc Publish

Learn More →